अपराध

अपर मुख्य सचिव गृह और पुलिस महानिदेशक ने हाथरस में पीड़ित परिवार से की मुलाकात, निष्पक्ष जांच का दिलाया भरोसा

संजय सिंह
लखनऊ, 03 अक्टूबर (हि.स.)। हाथरस प्रकरण में मचे बवाल के बीच अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी और पुलिस महानिदेशक हितेश चंद्र अवस्थी शनिवार को पीड़ित परिवार से मिलने जनपद पहुंचे। दोनों वरिष्ठ अफसरों ने परिजनों से कहा कि सरकार उनके साथ है। मामले की निष्पक्ष जांच हेागी और परिवार को न्याय मिलेगा।
मुख्यमंत्री के निर्देश पर राजधानी से हाथरस के बूलगढ़ी गांव पहुंचे वरिष्ठ अधिकारियों ने मृत लड़की के माता-पिता, भाई-बहनों सहित नौ लोगों से जमीन पर बैठकर बातचीत की और उनकी बातें सुनीं। पीड़ित परिवार ने शुरू से लेकर अब तक के घटनाक्रम की जानकारी दी और अपनी बात उनके सामने रखी। अपर मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक ने उन्हें निष्पक्ष कार्रवाई और न्याय का भरोसा दिलाया। मृतक लड़की के पिता ने जब हाथ जोड़े तो पुलिस महानिदेशक ने उनके कंधे पर हाथ रखा और सान्तवना दी।
इसके बाद दोनों अधिकारियों ने मृत युवती के पिता तथा भाइयों के साथ बहुत देर तक बातचीत की। दोनों आला अफसरों ने बड़ी कार्रवाई के संकेत भी दिए हैं। परिवार का कहना है कि उन्होंने अपनी शिकायतें अधिकारियों को दी हैं।जिलाधिकारी की अभद्रता और गलत आचरण से भी अफसरों को अवगत कराया गया है।
इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ खंड पीठ हाथरस की घटना का स्वत: संज्ञान लेकर अपर मुख्य सचिव गृह, पुलिस महानिदेशक, जनपद के जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक  को 12 अक्टूबर को तलब कर चुकी है। पीठ ने अधिकारियों को घटना के बारे में अपने-अपने पक्ष से न्यायालय को अवगत कराने के लिए सभी संबंधित सामग्री और दस्तावेजों के साथ तैयार होकर आने को कहा है। इसके साथ ही पीठ ने युवती के माता-पिता से भी अदालत में अपना पक्ष रखने को कहा है। ऐसे में अपर मुख्य सचिव गृह और पुलिस महानिदेशक की पीड़ित परिवार से यह मुलाकात अहम मानी जा रही है। ये अफसर इसके बाद मुख्यमंत्री को परिजनों से बातचीत का ब्योरा देंगे। मुख्यमंत्री स्वयं भी इससे पहले पीड़िता के परिवार से वीडियो कॉलिंग के जरिए बातचीत कर चुके हैं।
हिन्दुस्थान समाचार