देश विदेश

हम सभी को मिट्टी के बर्तनों का उपयोग करना चाहिए,धर्मवीर प्रजापति

आगरा, अध्यक्ष, माटी कला बोर्ड, उ0प्र0 श्री धर्मवीर प्रजापति जी द्वारा आज विकास भवन सभागार में 36 लाभार्थियों को इलेक्ट्रिक चॉक, 08 लाभार्थियों को लक्ष्मी गणेश की डाईयॉ तथा 02 एयर कम्प्रेशर (04 लाभार्थियों के बीच एक) का वितरण किया गया।
इस अवसर पर उपस्थित लाभार्थियों को सम्बोधित करते हुए मा0 अध्यक्ष ने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री जी के प्रेरणा एवं उनकी इच्छा थी कि दीपावली के पहले लाभार्थियों को डाईयॉ/एयर कम्प्रेशर/पेंटिंग मशीन आदि का वितरण कर दिया जाय। प्रदेश के समस्त जनपदों में लाभार्थियों को डाईयॉ/एयर कम्प्रेशर/पेंटिंग मशीन का वितरण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जो लोग मिट्टी पर आधारित व्यवसाय करके अपना जीवन यापन कर रहें हैं, उनके कल्याण के लिये माटी कला बोर्ड का गठन किया गया है। उन्होंने कहा कि लाभार्थियों को सरकार द्वारा 03 दिन, 07 दिन व 15 दिन का प्रशिक्षण दिये जाने का कार्यक्रम संचालित किया गया है। जिसके अन्तर्गत लाभार्थियों को रहना व भोजन निःशुल्क उपलब्ध कराया जाता है। इस प्रशिक्षण में लाभार्थियों को अधुनिक मशीनों से सम्बन्धित पूर्ण जानकारी दी जाती है। इन जानकारियों को हासिल कर लाभार्थी अपने उद्यम को बढ़ाकर अधिक आय अर्जित कर सकतें हैं। प्रशिक्षण में मिट्टी के बर्तनों सहित मिट्टी के सजावटी आइटमों की भी विस्तृत जानकारी दी जाती है।
मा0 अध्यक्ष ने कहा कि सभी तय करें कि शादी-विवाह सहित अन्य समारोहों में मिट्टी के बर्तन व कुल्हड़ का ही उपयोग करें। पालिथीन का उपयोग न करें। उन्होंने कहा कि प्रकृति हमें अक्सीजन, पानी, हवा व प्रकाश निःशुल्क देती है। अगर हम बीमार होतें हैं, तो अस्पताल में भर्ती होने पर आक्सीजन पैसे से मिलता है। हमें प्रकृति को प्रदूषित नहीं करना चाहिए। हम सबकी जिम्मेदारी है कि प्रकृति व जल का संरक्षण करें। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा अनेक जनकल्याणकारी योजनायें संचालित की गई हैं।
इस अवसर पर जिला/परिक्षेत्रीय ग्रामोद्योग अधिकारी श्री ओ0पी0 चक सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण व लाभार्थीगण उपस्थित थे।