अन्य

हज़रत शेख सलीम चिश्ती के दर पर मना जश्न ए साबिर

फतेहपुर सीकरी आस्ताना ए हज़रत शेख सलीम चिश्ती में हज़रत मखदूम अलाउद्दीन अहमद साबिर कलियरी, रुड़की (उत्तराखंड) के 752 वाॅ उर्स मुबारक के मौके पर हज़रत शेख सलीम चिश्ती की दरगाह में क़ुल शरीफ की रस्म अदा की गई। शनिवार सुबह दस बजे पीरज़ादा सैफ मियाँ चिश्ती द्वारा अकीदतमंदो के साथ चादर पोशी और गुलपोशी कर मुल्क में अमन चैन और दुनिया को करोना वायरस जैसी महामारी से निजात के लिए दुआ की।
फातिहा ख्वानी,शिजरा ख्वानी,तिलावते कुरान के बाद लंगर तकसीम किया गया, शाही कव्वालो ने अलाउद्दीन अहमद साबिर कलियरी की शान में साबरी सलाम पड़ा. सैफ मियाँ चिश्ती ने बताया यूं तो हर साल इस प्रोग्राम में सैकड़ों की तादाद में लोग शामिल होते थे परंतु इस वर्ष कोविड-19 महामारी को देखते हुए सिर्फ चुनिंदा लोगों के साथ ही इस रस्म को अदा किया गया।
यहां तक कि बरहरावी शरीफ जश्ने ईद मिलादुन्नबी के दिन हजारों की संख्या में लोग एकत्रित होकर के इस्लाम धर्म के प्रचारक मोहम्मद साहब का जन्मदिन मनाते थे। परंतु इस वर्ष इस प्रोग्राम को रद्द कर दिया गया और सिर्फ चंद लोगों के साथ बैठकर फातिहा ख्वानी की गई। प्रोग्राम के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ख्याल रखा गया। इस खास मौके पर सैफ़ मियां चिश्ती द्वारा लोगों से अपील की गई की बगैर किसी जरूरत के बाजारों में ना निकले भीड़भाड़ वाले इलाकों से दूर रहें मास्क और सैनिटाइजर का हमेशा इस्तेमाल करते रहें।