अन्य

मेरी जमीन पर आ कर कंगना करें काम, 100 रुपए से अधिक दूंगी- बोलीं किसान प्रदर्शन में जाने वालीं मोहिंदर कौर

कृषि कानूनों के विरोध में दिल्ली में किसानों का प्रदर्शन जारी है। इस बीच जहां केंद्र सरकार किसानों के साथ बातचीत कर गतिरोध खत्म करने की कोशिश कर रही है, वहीं सोशल मीडिया के जरिए लोग लगातार आंदोलन पर निशाना साध रहे हैं। इनमें एक नाम बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत का भी रहा था। हाल ही में अपने एक ट्वीट में उन्होंने शाहीन बाग की दादी बिल्किस बानो को लेकर ट्वीट किया था। हालांकि, इसमें उन्होंने जो फोटो इस्तेमाल की थी, वह किसान प्रदर्शन का चेहरा बन चुकीं दादी मोहिंदर कौर की थी। कंगना ने बाद में यह ट्वीट हटा दिया, पर अब मोहिंदर कौर ने अभिनेत्री को जवाब दिया है।
आपको याद दिला दें कि बीते दिनों कंगना रनौत ने अपने एक विवादित ट्वीट में दादी मोहिंदर कौर को बिल्किस बानो बताते हुए लिखा, ‘हाहाहा, ये वही दादी है, जिसे टाइम मैगजीन ने मोस्ट पावरफुल इंडियन के तौर पर अपनी लिस्ट में शामिल किया था और ये 100 रुपये में उपलब्ध है। पाकिस्तान के पत्रकारों ने भारत के लिए एक अंतरराष्ट्रीय पीआर हायर किया है।’
हालांकि, इस पर पलटवार करते हुए दादी मोहिंदर कौर ने कहा, दादी ने कंगना पर निशाना साधते हुए कहा, “वो (कंगना यहां आएं और खेतों को पानी लगा दें, जैसे हम लगाते हैं। उन्हें पता लगेगा कि किसान पानी कैसे लगाते हैं। मिट्टी कैसे डालते हैं. कंगना मेरे साथ आएं, मेरे साथ खेती के औजार पकड़ें। उन्हें पता लगेगा कि किसानी का काम कितना मुश्किल है।”
दादी ने आगे कहा, “अगर कंगना किसानी का काम करना चाहती है तो मैं उन्हें 400 रुपये देने को तैयार हूं। अगर वो मेरी गाय-भैंसों का दूध निकालने, उन्हें खिलाने और उसके बाद साफ करने का काम करती है तो मैं उन्हें 500 रुपये देने को तैयार हूं। मैं अगर 100 रुपये के लिए प्रदर्शन करने जाऊंगी, तो बहुत ज्यादा नुकसान उठाउंगी।”
बता दें कि किसान आंदोलन वाली दादी मोहिंदर कौर बहादड़गढ़ जंडिया (बठिंडा, पंजाब) की रहने वाली हैं। वे बीते 9 साल से भारतीय किसान यूनियन से जुड़ी हैं। कंगना के बयान के बाद दादी ने कहा था कि वो मुंबई से है और मैं यहां से। वो मुझसे नहीं मिली और मैं उससे नहीं मिली। उनके पास क्या सबूत है कि मैंने प्रदर्शन के लिए 100 रुपये लिए हैं?