अन्य

समाजसेवा ही एक ऐसा कर्तव्य है जिसमें दया, करुणा और प्रेम के भाव समाहित हैं

आगरा। समाज सेवा हर धर्म का सबसे बड़ा विधान है और समाजसेवी समाज की शान हैं। यह विचार मेयर नवीन जैन ने आज नगर निगम प्रांगण में आगरा के समाजसेवियों के सम्मान में आयोजित एक भव्य समारोह को संबोधित करते हुए व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि समाजसेवा ही एक ऐसा कर्तव्य है जिसमें दया, करुणा और प्रेम के भाव समाहित हैं। इस दौरान  कार्यक्रम में उपस्थित समाजसेवियों से अपील की कि आगरा नगर को स्वच्छ रखने के नगर निगम के अभियान में सहयोग करें व नगर को स्वच्छ रखने के लिए जो प्रोजेक्ट चल रहे हैं उनमे अपना सहयोग दे। क्षेत्र में ट्री गार्ड के साथ लगे पौधों की देखरेख करें और गंदगी करने वाले को अवश्य टोके जिससे वह गंदगी ना करें।

दिसंबर 2020 माह में महापौर नवीन जैन के निर्देशन में नगर निगम के सहयोग से संकल्प सेवा संस्था ने निशुल्क मास्क वितरण, कोरोना जागरूकता के 15 शिविर आगरा के विभिन्न चौराहों पर लगाये थे और कई स्थानों पर रक्तदान शिविर भी आयोजित हुए। इन शिविरों में भाग लेकर सहयोग करने वाले नगर के समाज सेवियों व अनेक रक्तदानियों को सम्मानित करने के लिए निगम प्रांगण में संकल्प सेवा संस्था की ओर से सम्मान समारोह का आयोजन किया गया था। इस समारोह में महापौर नवीन जैन मुख्य अतिथि के रुप में पहुंचे। महापौर नवीन जैन ने सरस्वती मां के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलन कर इस कार्यक्रम की शुरुआत की जिसके बाद कोरोना जागरूकता व मास्क वितरण कार्यक्रम में सहयोगी बने समाजसेवियों को सम्मानित किया गया। इसमें चिकित्सक, पुलिस अधिकारी व विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधि थे जिन्होंने 15 दिनों तक शहर के विभिन्न चौराहों पर चले इस अभियान में अपना सहयोग दिया था।

इस अवसर सेवा संकल्प संस्था की ओर से एक रक्तदान शिविर भी लगाया गया था जिसमें भारी संख्या में रक्त दाताओं ने रक्तदान किया। इन सभी रक्तदाताओं को भी महापौर नवीन जैन द्वारा सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम के दौरान संकल्प सेवा संस्था के अध्यक्ष ब्रजेश पँडित ने महापौर नवीन जैन का स्वागत किया व पूरे अभियान की संक्षिप्त जानकारी कार्यक्रम में मौजूद सभी लोगों को दी। संकल्प सेवा संस्था के अध्यक्ष ने बताया कि इस पूरे अभियान में लगभग 45 समाजसेवियों ने अपना सहयोग दिया लेकिन आज कार्यक्रम में 25 से

अधिक समाजसेवी शामिल हो पाए जिन्हें महापौर नवीन जैन द्वारा सम्मानित किया गया है तो वहीं 12 रक्तदाताओं को भी महापौर द्वारा सम्मानित किया गया है।

इस दौरान संस्था के अध्यक्ष बृजेश पंडित,दिनेश अग्रवाल,डॉ. सुफल राय, धर्मवीर कौशिक, सचिन गुप्ता, मधु शर्मा, अर्जुन सिंह, रेखा खंडेलवाल, आशीष लवानियां, फिज़ा खान, भगवान दास भल्ला, शोभा मीणा, समीर दास, मनोज कुशवाह, एस. के. बग्गा, पंडित दिनेश कुमार, राकेश राजपूत, आदि मौजूद रहे।

कार्यक्रम में सम्मानित होने वाले समाजसेवी हैं-

समाज सेविका डॉ.हृदेश चौधरी, कवि पवन आगरी,
साहित्यकार सर्वज्ञ शेखर, टीयर्स मंद बुद्धि शिक्षण संस्थान की निदेशक व समजसेवी रीता अग्रवाल, चिकित्सक जे एन, उजैर आलम, ब्रह्मदत्त पहलवान, पंडित तुलाराम शर्मा,समाज सेवी कुसुम मिड्डा व मंजू गुप्ता, डॉ.हरेंद्र यादव, व्यापार मंडल के नेता कन्हैय्या लाल राठौर, समाजसेवी रमेश गुप्ता, डॉ. गौरव शर्मा, अखिलेश अग्रवाल, राजेश यादव, डॉ रजनीश त्यागी,
अलका शर्मा,  रेखा नागपाल, इंस्पेक्टर सुखपाल, वेकअप संस्था के शिशिर भगत और  शिल्पी नंदा

महापौर द्वारा सम्मानित रक्तदाता-

अर्जुन कुमार, धर्मवीर कौशिक, तीर्थ राज, अभिषेक शर्मा राजकुमार, दिनेश अग्रवाल, मोनिका अग्रवाल, विजय सिंह गोयल, पवन शर्मा, विनीत कुमार, भंवर सक्सेना