अन्य

74 केन्द्रो पर लगे मुख्यमंत्री जन आरोग्य स्वास्थ्य मेले विभिन्न बीमारियों की हुई जांच

आगरा।  प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और सामुदायिक स्वास्थ्य़ केंद्रो पर मुख्यमंत्री जन आरोग्य स्वास्थ्य मेले का आयोजन हुआ। 30 शहरी और 44 ग्रामीण स्वास्थ्य केंद्रों पर मुख्यमंत्री आरोग्य मेले में मरीजों को स्वास्थ्य सुविधाएं दी गईं। उनका नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें उचित परामर्श दिया और दवाई वितरित की गई। सभी 74 केंद्रों पर 127 डॉक्टर्स ने 3931 मरीजों को चिकित्सीय सलाह दी.
अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी/नोडल अधिकारी डॉ. विनय कुमार ने बताया की रविवार को मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेलों का आयोजन हुआ, इसमें मरीजों को कोविड-19 की जाँच, बुखार समेत मौसमी बीमारियों की जांच व इलाज, गर्भवती व बच्चों का टीकाकरण तथा परामर्श सेवाएं, कुपोषित बच्चों का चिन्हीकरण एवं उनके उपचार हेतु समुचित कार्यवाही, दवा और सभी पैथोलॉजी की जांच निःशुल्क, आंखों की निःशुल्क जांच, क्षय रोग की जांच, परिवार नियोजन के अस्थायी साधन तथा नसबंदी के लिए पंजीकरण,  प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान की जानकारी तथा पात्र लाभार्थियों के आयुष्मान  गोल्डन कार्ड वितरण, चिकित्सा व उपचार के अलावा संदर्भन की सुविधा, गर्भावस्था, प्रसवकालीन व जन्म पंजीकरण का परामर्श, बच्चों में डायरिया, निमोनिया रोकने के लिए परामर्श सुविधा, मलेरिया, डेंगू, फाइलेरिया व कुष्ठ की स्क्रीनिंग, बीपी, शुगर, मुख, स्तन एवं सर्वाइकल कैंसर की स्क्रीनिंग, तंबाकू और मद्यपान छोड़ने के लिए परामर्श,  बुखार समेत मौसमी बीमारियों की जांच, गर्भवती व बच्चों का टीकाकरण, दवा और सभी पैथालॉजी की जांच निःशुल्क, हेपेटाइटिस-बी आदि स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान की गई ।
डॉ. विनय कुमार ने बताया कि रविवार को हुए मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेले में सभी 74 केंद्रों पर 127 डॉक्टर्स ने 3931 मरीजों को चिकित्सीय सलाह दी गई. इसमें 1495 पुरुष मरीज और 1784 महिला मरीज रहीं. सबसे ज्यादा 1005 त्वचा संबधी रोगियों को उपचार दिया गया. 615 लोगों के आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाए गए. 588 मरीजों कोविड-19 एंटीजन जांच की गई. इसमें से एक मरीज में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई. 37 टीबी के रोगी चिन्हित किये गए. 123 एनीमिया से ग्रसित मरीज चिन्हित किए गए. 8 कुपोषित बच्चों को भी चिन्हित किया गया. कुल
जीवनी मंडी नगरीय स्वास्थ्य केंद्र की प्रभारी चिकित्सा आधिकारी डॉ. मेघना शर्मा ने बताया कि स्वास्थ्य केंद्र पर 64 मरीजों को स्वास्थ्य सेवाएं दी गईं। 31 लोगों को आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाए गए व 25 मरीजों की कोविड-19 एंटीजन जांच की गई।
जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी अमित कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री जन आरोग्य स्वास्थ्य मेले में काउंसलिंग के दौरान योग्य दंपति को परिवार नियोजन के साधनों को बास्केट ऑफ चॉइस से अपनी इच्छा के अनुसार परिवार नियोजन के किसी भी साधन को अपनाने की सुविधा प्रदान की गई l मातृ एवं शिशु मृत्यु दर को कम करने के लिए बच्चों में अंतराल रखने के लिए परिवार नियोजन कार्यक्रम के अंतर्गत जनपद के समस्त स्वास्थ्य इकाइयों पर परिवार नियोजन के स्थाई व अस्थाई साधन उपलब्ध हैं  |