अन्य

डा0 भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय के तीन दिवसीय यूवोत्सव का हुआ समापन

आगरा।विश्वविद्यालय के तीन दिवसीय युवासमारोह का आज 07 फरवरी 2021 को समापन कार्यक्रम सम्पन्न हुआ जिसमें मुख्य अतिथि के रूप फतेहपुर सीकरी क्षेत्र से लोकसभा सांसद राजकुमार चाहर थे । कार्यक्रम की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 अशोक मित्तल ने की।
 कार्यक्रम की शुरूआत माॅँ सरस्वती की प्रतिमा पर दीप प्रज्जलन एवं माल्यापर्ण कर हुई । समापन समारोह के मुख्य अतिथि सांसद राजकुमार चाहर ने अपने उद्बोधन में छात्र/छात्राओं का उत्साहवर्धन किया तथा विजेता प्रतिभागियों को जीत की बधाई दी उन्होंने युवा शक्ति के राष्ट्र के निर्माण उनकी भूमिका पर कहा कि आज भारत विश्व में सबसे ज्यादा युवा शक्ति वाला देश है।
 उन्होंने छात्र/छात्राओं द्वारा ब्रज संस्कृति पर दी गई प्रस्तुति की प्रशंसा की। उन्होंने ब्रज की भाषा को अपने व्यवहार में आत्मसात करने का आहृवान उन्होंने कहा कि आपस की बातचीत में भी ब्रज भाषा का ही प्रयोग उन्होंने कहा कि यह भाषा बहुत सनातन परम्परा से ओतप्रोत है। वह भी संसद में अपनी बात को ब्रज भाषा में ही रखा करेंगे।
इस अवसर पर अपने अध्यक्षीय उद्बोधन की शुरूआत कुलपति प्रो0 अशोक मित्तल ने ब्रज क्षेत्र के उद्बोधनों से प्रारम्भ किया। उन्होंने कहा कि आज छात्रों के बीच में उपस्थित होकर एक सकारात्मक ऊर्जा का संचरण हो रहा है। उन्होंने कहा कि कोराना महामारी के बाद विश्वविद्यालय और समाज अपनी पटरी पर लौट रहा है।
उन्होंने विद्यार्थियों से इस युवा समारोह के उपरांत शिक्षण कार्य से जुड़ने का आहृवान किया जिससे कि वह सांस्कृतिक विधाओं के अतिरिक्त पठन पाठन के क्षेत्र में भी अग्रणी स्थान प्राप्त कर सके।
कार्यक्रम की रिर्पोट अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो0 ब्रजेश रावत ने प्रस्तुत की जिसके अनुसार कुल 46 महाविद्यालय/संस्थानों के 589 प्रतिभागियों ने प्रतियोगिताओं मे प्रतिभाग किया जिसमें कुल 256 छात्र और 333 छात्राऐं थीं।
 विजेता प्रतिभागियों में छात्राओं को 20 प्रथम, 25 द्वितीय एवं 30 तृतीय पुरस्कार तथा छात्रों को 23 प्रथम, 20 द्वितीय एवं 23 तृतीय स्थान प्राप्त हुए। कुल 7 प्रथम 5 द्वितीय तथा 3 तृतीय स्थान के आगरा काॅलेज आगरा प्रथम स्थान पर रहा जिसको कि स्वर्गीय जितेन्द्र रघुवंशी स्मृति चलवैजन्ती प्रदान की गई।
 सेन्ट जोंन्स काॅलेज आगरा द्वितीय स्थान पर तथा आर0बी0एस0 काॅलेज आगरा तृतीय स्थान पर रहा । सभी विजेता प्रतिभागियों को कुलपति       प्रो0 अशोक मित्तल ने पुरस्कार प्रदान किये।
मंचासीन व्यक्तियों में सहायक अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो0 भूपेन्द्र स्वरूप शर्मा, प्रो0 हेमा पाठक एवं डाॅ0 एस0के0 जैन तथा कार्यक्रम समन्वयक प्रो0 शरद चन्द्र उपाध्याय, डाॅ0 इन्दु जोशी तथा डाॅ0 सुनीता गुप्ता, वित्त अधिकारी श्री ए0के0 सिंह, परीक्षा नियंत्रक डाॅ0 राजीव कुमार,     प्रो0 मनोज श्रीवास्तव,
प्रो0 वी0के0 सारस्वत, प्रो0 बिन्दु शेखर शर्मा, प्रो0 मो0 अरशद, प्रो0 यू0एन0 शुक्ला, प्रो0 अचला गख्खर, डाॅ0 विजय शर्मा, पुरूषोत्तम, जितेन्द्र भारद्वाज आदि उपस्थित रहे। इस अवसर पर कुलपति प्रो0 अशोक मित्तल ने सभी आवासीय परिसर के संस्थानों में शिक्षण कार्य स्थगित रहने की घोषणा की।