अन्य

प्राइवेट फॉर्म के लिए भी ज़रूरी है बेब रजिस्ट्रेशन – कुलपति

आगरा। डॉ. भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी के कुलपति कार्यालय में शुक्रवार को एक प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया जिसमें पत्रकाओं को संबोधित करते हुए। कुलपति डॉ. अशोक मित्तल ने बताया कि आने वाले दीक्षात समारोह की तैयारी पूरी करली गई। इसके अलावा यूनिवर्सिटी की बेबसाइट पर प्राइवेट फॉर्म भी डाल दिये गए हैं। जोकि बेब रजिस्ट्रेशन करके ही भरे जा सकते हैं। फॉर्म 15 अप्रैल तक भरे जा सकते है। साथ ही कुछ अन्य प्रमुख बिंदु पर चर्चा की गई जो इस प्रकार रहे –
(1) दीक्षांत समारोह की तैयारियां अंतिम चरण में हैं । पदक और उपाधियां तैयार हो चुकी हैं । यह विशेष रूप से अवगत कराना है कि विश्वविद्यालय के 28 विद्यार्थियों को राष्ट्रीय स्तर के खेलकूद में पदक प्राप्त हुए थे । इन विद्यार्थियों को माननीय कुलाधिपति जी द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा ।
(2) विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षाएं अप्रैल के अंतिम सप्ताह में प्रारंभ कराने की तैयारी है । 15 जून तक परीक्षाएं समाप्त होंगी और जुलाई तक परीक्षाफल घोषित कर सत्र नियमित कर दिया जाएगा ।
(3) आवासीय इकाई के विभागों में शैक्षिक सत्र 2019 20 में 1265 विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया था और वर्तमान सत्र में 1733 विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया है । इस प्रकार आवासीय इकाई के विद्यार्थियों की संख्या में लगभग 37% की वृद्धि हुई है । यह विश्वविद्यालय के लिए गौरव की बात है ।
(4)विश्वविद्यालय में रिक्त पड़े हुए स्थाई पदों को भरने के प्रश्न के उत्तर में कुलपति जी ने बताया कि वर्ष 2013 में पूर्व कुलपति प्रोफेसर डी.एन. जौहर ने कुछ नियुक्तियां की थीं , जिनका प्रकरण माननीय उच्च न्यायालय में लंबित है । इस प्रकरण पर विधिक राय ली जा रही है , स्थिति स्पष्ट होने के बाद ही इस पर निर्णय लिया जा सकेगा ।
पत्रकार वार्ता में जनसंपर्क अधिकारी प्रोफेसर प्रदीप श्रीधर और प्रोफेसर अनिल वर्मा उपस्थित रहे ।
संवाद , दानिश उमरी