अन्य

इटावा लायन सफारी में 2 शेरनी बीमार, एक कोरोना संक्रमित, दूसरी पर संदेह, 8 शेरों की जांच रिपोर्ट का इंतजार

 मसूद  तैमूरी
इटावा:* दुनिया भर मे फैले कोरोना संक्रमण का असर अब इंसानों के बाद वन्य जीवों पर भी देखा जाने लगा है. इटावा की लायन सफारी में दो शेरनियों के बीमार होने के बाद 8 शेरों सहित सभी के सैंपल जांच के लिए भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान बरेली भेज गए. इनमें से एक शेरनी के कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि ने सफारी में हड़कंप मच गया है. आइवीआरआई के संयुक्त निदेशक डॉ. के.पी.सिंह ने पुष्टि करते हुए बताया कि इटावा लायन सफारी से शेर-शेरनियों के सैंपल आए थे. इनमें से एक सैंपल पाजिटिव आया है. वहीं, एक संदिग्ध है. बाकी निगेटिव हैं.
तेलंगाना के हैदराबाद में 8 शेर संक्रमित मिलने के बाद इटावा लायन सफारी से 14 शेर-शेरनियों के 16 सैंपल आइवीआरआई में जांच के लिए भेजे थे. आइवीआरआइ की बीएसएल-3 लैब में गुरुवार को हुई आरटी-पीसीआर जांच में एक शेरनी जेनिफर कोरोना संक्रमित मिली है, वहीं दूसरी बीमार शेरनी गौर का भी सैंपल संदिग्ध है. इसकी रिपोर्ट इटावा लायन सफारी के साथ शासन को भेज दी गई है.
*पशु अस्पताल में भर्ती कराई गईं दोनों शेरनियां*
इटावा लायन सफारी मे अनुसार शेरनी जेनिफर व गौरी को हालत बिगड़ने के बाद उनको सफारी पार्क के पशु अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उनको ग्लूकोज की बोतल चढ़ाई जा रही है. सफारी में अलर्ट के साथ-साथ सुरक्षा के सभी इंतजाम बढ़ा दिए गए हैं. जानवरों के पास जाने वाले सभी कर्मचारियों को पीपीई किट पहनना अनिवार्य कर दिया गया है. इसके साथ-साथ सभी कर्मचारियों की आरटीपीसीआर रिपोर्ट कराई जा रही है.