अन्य

कोविड के संकट भरे समय में टीबी मरीज घर पर ही रहें

आगरा,वर्तमान समय में कोविड का प्रकोप काफी ज्यादा चल रहा है। ऐसे में क्षय रोग के पीड़ितों को खास ध्यान देने की जरूरत है। फेफड़ों की समस्यासे जूझ रहे लोगों को सतर्कता बरतना होगी। क्योंकि, टीबी के मरीजों को संक्रमणका खतरा कई गुना ज्यादा रहता है।
जिला क्षय रोग अधिकारी डा.यूबी सिंह ने बताया कि कोविड की दूसरी लहर में भी यह वायरस कम प्रतिरोधक क्षमता वालों पर हमला कर रहा है। यदि प्रतिरोधक क्षमता शरीर में नहीं है तो वायरस आपको जद में ले लेगा। इसलिए जरूरी है कि टीबी के मरीज घर में ही रहें। बहुत जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकले। मास्क और शारीरिक दूरी का पालन करें। टीबी का मरीज एक बार खांसने पर लगभग 30 हजार टीबी बैक्टीरिया हवा में छोड़ता है। अगर वह कोरोना संक्रमित हो गया तो संक्रमण बड़े स्तर पर फैल सकता है । किसी भी संक्रमण को रोकने के लिए मास्क का उपयोग जरूरी होता है ।
उन्होंने बताया कि जिले में अभी भी काफी मरीजों का उपचार चल रहा है। टीबी के मरीजों की रोग प्रतिरोधक क्षमता पहले से कम होती है। इसलिए ऐसे समय में टीबी मरीज घर से बाहर न निकले और जब निकलें तो हमेशा मास्क पहने रहे। उन्होंने बताया कि जनपद में समस्त एमडीआर मरीजों को फोन से संपर्क किया जा रहा है और दवा आदि न होने पर उनको दवा भी नजदीकी टीबी यूनिट से पहुंचाई जा रही है।
————-
ऐसे पहने मास्क:
=मास्को इस तरह पहने की नाक और मुंह ढके रहे।
=मास्को इस्तेमाल करने के बाद बाहर की तरफ से न छुएं ।
=सर्जिकल मास्क एक बार से ज्यादा प्रयोग ना करें ।
=कपड़े के मास्क को अच्छी तरह धोने के बाद ही इस्तेमाल करें ।
=मास्क को कभी उल्टा इस्तेमाल ना करें ।
————–
टीबी मरीजों की हो रही जांच:
जिला क्षय रोग अधिकारी ने बताया कि टीबी मरीजों की अनिवार्य रूप से कोविड-19 की जांच की जा रही है । क्षय रोग विभाग जिले में पूरी तत्परता से टीबी मरीजों को कोरोना के प्रति जागरूक कर रहा है।
————–
टीबी और कोरोना से बचाव करेगा मास्क:
खांसने और छींकने पर संपर्क में आने से टीबी और कोरोना के फैलने का खतरा है । इसलिए हम अगर मास्क लगाते हैं तो वह दोनों से हमारी रक्षा करता है । इस बारे में अधिक जानकारी के लिए इन हेल्पलाइन पर संपर्क कर सकते हैं-
इन नंबरों पर करें संपर्क
8445361946 कमल सिंह
9927237338 अरविंद कुमार यादव
9358809953 पंकज सिंह
8533041525 शशिकांत पोरवाल
9758375553 अखिलेश शिरोमणि