अन्य

नगर निगम आगरा में हुई कमेटी गठित, कुछ अधिकारियों व 11 पार्षदों को किया शामिल

आगरा। नगर निगम आगरा के कार्यकारिणी कक्ष में महापौर नवीन जैन की अध्यक्षता में एक कमेटी की बैठक का आयोजन किया गया। यह कमेटी उत्तर प्रदेश शासन से मिले निर्देश के अनुपालन पर गठित की गई थी जिसके अध्यक्ष महापौर नवीन जैन और संयोजक सदस्य नगर आयुक्त निखिल टीकाराम फुंडे को बनाया गया है। इसके अलावा नगर निगम के कुछ अधिकारियों व 11 पार्षदों को इस कमेटी का सदस्य नामित किया गया था।

बैठक की शुरुआत करते हुए सबसे पहले संयोजक सदस्य के रूप में नगर आयुक्त निखिल टीकाराम ने शासन से मिले निर्देश को सभी के सामने रखते हुए बताया कि नदियों में शवों को प्रवाहित होने व जल समाधि से रोकने और कोविड व नॉन कोविड मृतकों के अंतिम संस्कार में आ रही समस्याओं को दूर करने के साथ उनके परिजनों को आवश्यक सुविधा उपलब्ध कराने के लिए हमें काम करना है।

यह कमेटी किस तरह से आगरा महानगर में काम करेगी इस पर विस्तार से चर्चा करते हुए महापौर नवीन जैन ने कहा कि इस कमेटी में शामिल सभी पार्षद जो सदस्य के रूप में नामित हैं, उन सभी के वार्ड यमुना नदी से जुड़े हुए हैं। इसलिए सभी पार्षदों को अपने स्तर पर 11 – 11 सक्रिय लोगों की एक कमेटी बनानी है। यह कमेटी हर समय यह निगरानी करने का प्रयास करेगी कि कोई नदियों में शव को प्रवाहित तो नहीं कर रहा है या फिर जल समाधि तो नहीं दे रहा है। क्योंकि ऐसी घटनाएं न केवल गलत है बल्कि इससे जल प्रदूषण भी बढ़ेगा जिसे हमें हर हाल में रोकना है।

महापौर नवीन जैन ने कहा कि हमें यह भी ध्यान रखना है की शमशान घाट में अंतिम संस्कार कराने आ रहे मृतकों के परिजनों को कोई गंभीर समस्या का सामना तो नहीं करना पड़ रहा है। यदि किसी सुविधा के अभाव में वह अंतिम संस्कार नहीं करा पा रहे हैं तो उसका समाधान कराना हमारी जिम्मेदारी है। इसके अलावा इस कार्य को पूर्ण रूप से सफल बनाने के लिए निगरानी समिति का भी सहयोग ले सकते हैं। अंत में महापौर नवीन जैन ने कहा सभी पार्षदों से कहा कि अगर किसी को कोई परेशानी या समस्या आती है तो वह मुझे या नगर आयुक्त को जरूर बताएं ताकि हम उस समस्या का समाधान कर सकें।

इस बैठक में अपर नगर आयुक्त कुंवर बहादुर सिंह, मुख्य अभियंता निर्माण बी एल गुप्ता, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अतुल भारती, जगदीश पचौरी (उपाध्यक्ष कार्यकारी समिति), जितेंद्र वर्मा, भूपेंद्र शर्मा, अनुराग चतुर्वेदी, जगमोहन सिंह, अमित अग्रवाल ग्वाला, हरिओम गोयल, रवि शर्मा, अमित दिवाकर, राजेश्वरी देवी, विकलेश यादव आदि मौजूद रहे।