अन्य

कायड़ विश्रामस्थली में 50 बेड के अस्थाई कोविड केयर सेेन्टर का उद्घाटन

*दरगाह कमेटी की पहल की हुई सराहना*
अजमेर । कोरोना के खिलाफ जंग में दरगाह कमेटी, दरगाह ख्वाजा साहब, अजमेर द्वारा कायड़ विश्रामस्थली पर 50 बैड का एक अस्थाई कोरोना केयर सेन्टर प्रारंभ किया गया। कोविड केयर सेंटर का वर्चुअल उद्घाटन दोपहर 01ः00 बजे चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री रघु शर्मा ने किया। इस अवसर पर पूर्व शिक्षा राज्य मंत्री एवं अजमेर उत्तर विधायक वासुदेव देवनानी, पूर्व महिला बाल विकास राज्यमंत्री एवं अजमेर दक्षिण विधायक अनिता भदेल, महापौर ब्रज लता हाड़ा, उपमहापौर नीरज जैन, जिला कलक्टर महोदय प्रकाश राजपुरोहीत, दरगाह शरीफ़ से सैयद नसीरूद्दीन चिश्ती, सैयद मोईन सरकार, सैयद तौफिक चिश्ती,  सैयद वाहीद हुसैन चिश्ती, शेखज़ादा एहतशाम चिश्ती, शेखज़ादा नवेद चिश्ती, सैयद अफ़शान चिश्ती दरगाह कमेटी के उपाध्यक्ष सैयद बाबर अशरफ़, मुनव्वर खान, सपात खान व पुलिस विभाग से वृत्ताधिकारी दरगाह, थानाधिकारी गेगल,, इलियास कुरेशी, शफीक खान, डाॅ राजेश कुमार, डाॅ शोएब अहमद, डाॅ देवराज राव, डाॅ रामकृपाल लखावत इत्यादि अतिथि शामिल रहे। वही आॅन लाईन दरगाह कमेटी के सदस्य क़ासिम मलिक, वसीम राहत अली, सैयद शाहिद हुसैन रिज्वी, फारू़के़ आज़म शामिल हुए।
50 बेड पर आधारित कोविड केयर सेंटर 30 बेड आॅक्सीजन सिलेण्डर उपलब्ध होंगे इसके साथ ही 10 आॅक्सीजन कन्सन्टेटर, 5 मल्टीपैरा माॅनीटर व अन्य आवश्यक चिकित्सीय उपकरण उपलब्ध रहेंगे।  12 पलंगो को एक हाॅल में लगाया गया हैं वही बाकी को विश्रामस्थली के कमरों में लगाया गया हैं। जिला प्रशासन द्वारा इसे अपनी सुविधा के अनुसार उपयोग किया जाता रहेगा। नाज़िम अशफ़ाक़ हुसैन द्वारा जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहीत को संचालन करने के लिए पत्र प्रस्तुत करते हुए कहा कि दरगाह कमेटी इस मुश्किल वक्त में पूरी तरह से जिला प्रशासन के साथ है अगर आवश्यकता बढ़ी तो पलंगों और सुविधाओं को भी दरगाह कमेटी के द्वारा पूरा किया जाएगा।
कार्यक्रम का प्रारंभ उपाध्यक्ष सैयद बाबर अशरफ़ ने तिलावते कुरआने पाक से किया, चेयरमैन अमीन पठान ने सभी मेहमानों को स्वागत करते हुए कोविड केयर सेंटर के बारे में विस्तृत जानकारी दी वहीं सभी मेहमानों को धन्यवाद नाज़िम अशफ़ाक़ हुसैन ने दिया। संचालन डाॅ आदिल ने किया।
यह रहेगी विशेषता
यह परिसर पूर्णतः खुला और स्वच्छ हैं, 50 बैडो मय गद्दा और सम्बधित सामान के साथ यहां पर 30 आॅक्सीजन सिलेण्डर की व्यवस्था होगी इसके साथ ही दरगाह कमेटी के द्वारा चिकित्सा विभाग से सम्बन्धित उपरकरणों को भी उपलब्ध करवाया जाएगा।
*सभी ने कि प्रशंसा:*
दरगाह कमेटी की ओर से प्रारंभ किए कोविड केयर सेंटर की चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डाॅ रघु शर्मा के साथ अजमेर शहर के सभी प्रबुद्धजनों ने इसकी सराहना की। डाॅ रघु शर्मा ने दरगाह कमेटी की तारिफ करते हुए कहा की हमेशा मुश्किल समय में धार्मिक स्थलों के सहयोग और अपील की आमजन में गहरा असर होता है, दरगाह ख्वाजा साहब के दर से इस पहल की राज्य सरकार सराहना करते हुए स्वागत करती है। अजमेर उत्तर विधायक वासुदेव देवनानी ने इसे अजमेर वासियों के लिए ख्वाजा साहब की कृपा बताया वहीं दक्षिण विधायक अनिता भदेल ने कहा कि इस सेन्टर से ग्रामीण क्षेत्र को लोगों को बहुत फाएदा मिलेगा। वहीं महापौर बृजलता हाड़ा ने दरगाह कमेटी का धन्यवाद प्रस्तुत करते हुए वैक्सीन लगाने की अपील की और हर वार्ड, क्षेत्र और शहर को कोरोना मुक्त करने का सकंल्प दिया। जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहीत ने भी दरगाह कमेटी का आभार व्यक्त करते हुए इस सेन्टर के बेहतर उपयोग का भरोसा दिलाया। इस अवसर पर सैयद नसीरूद्दीन चिश्ती ने मरीज़ो की तीमारदारी करना सूफीयों की तहज़ीब बताया वहीं अजंुमन सैयदज़ादगान के सदर मोईन सरकार ने दुआ की के, अल्लाह पूरी दुनिया को इस मुज़ी वबा से निजात दिलाए।
*मुख्तार अब्बास नक़वी ने भेजा पैग़ाम:*
केन्द्रीय अल्पसंख्यक मंत्री मुख्तार अब्बास नक़वी नेटवर्क कनेक्शन के कारण प्रोग्राम में सम्मिलित नहीं हो पाए मगर उन्होने ने दरगाह कमेटी को मुबारकबाद पेश करते हुए जिला प्रशासन और राज्य सरकार का भी शुक्रिया अदा किया एक गुज़ारिश पर उनके द्वारा कोविड केयर सेंटर को स्वीकार करते हुए विश्रामस्थली को उपयोग में लेने का राजी हुए।