अन्य

घर पर खुद से कोरोना टेस्ट, होम टेस्टिंग किट को ICMR की मंजूरी

नई दिल्ली, कोरोना टेस्टिंग को लेकर बेहद राहत देने वाली खबर सामने आई है। कोरोना को फैलने से रोकने और मरीजों की सुविधा को देखते हुए सरकार ने एक बड़ा फैसला किया है। अब लोग अपने घरों में रहकर ही कोरोना की जांच कर सकेंगे। बकायदा इसके लिए आईसीएमआर ने किट को भी मंजूरी दे दी है। इस किट के जरिये आप घर में बैठे हुए भी अपनी नाक से सैंपल लेकर कोरोना की जांच कर पाएंगे। होम टेस्टिंग की सुविधा सिर्फ कोरोना के लक्षण वाले मरीजों को ही मिलेगी। पॉजिटिव रिपोर्ट आने पर आपको किसी और दूसरी जांच की जरूरत नहीं होगी। लेकिन कोरोना लक्षण वाले मरीज जिनकी रिपोर्ट निगेटिव आएगी उन्हें बाद में आरटीपीसीआर टेस्ट भी करवाना होगा।
आईसीएमआर ने कोरोना का टेस्ट करने के लिए एक रैपिड एंटीजन टेस्ट को मंजूरी दी है। इस किट के जरिए लोग नाक के जरिए सैंपल लेकर संक्रमण की जांच कर सकेंगे। आईसीएमआर की ओर से जारी बयान के मुताबिक होम टेस्टिंग सिर्फ सिम्प्टोमेटिक मरीजों के लिए है या ऐसे लोग जो लैब में कंन्फर्म केस के सीधे संपर्क में आए हों। होम टेस्टिंग के लिए सुझाए गए मैन्युल टेस्ट करना होगा।
होम टेस्टिंग के लिए गूगल प्ले स्टोर और एपल स्टोर से मोबाइल में एप डाउनलोड करना होगा। मोबाइल एप के जरिए ही पॉजिटिव या निगेटिव रिपोर्ट मिलेगी। होम टेस्टिंग करने वालों को टेस्ट स्ट्रिप पिक्चर खींचनी पड़ेगी। यानी टेस्ट स्ट्रिप से नाक में स्वैब का सैंपल निकालकर तस्वीर खींचनी होगी। ये तस्वीर उसी फोन से लेनी होगी जिसपर मोबाइल एप डाउनलोड हो। मोबाइल एप का डेटा सीधे आईसीएमआर के टेस्टिंग पोर्टल पर स्टोर होगा। इस टेस्ट के जरिये जिनकी पॉजिटिव रिपोर्ट आएगी उन्हें संक्रमित माना जाएगा और उसे किसी अन्य टेस्ट की जरूरत नहीं पड़ेगी। ऐसे मरीजों को आईसीएमआर और स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइंस माननी होगी। इस टेस्ट किट का नाम कोविसेल्फ टीएम है। इसे पुणे की कंपनी मायलैब डिस्कवरी सॉल्यूशन लिमिटेड ने बनाया है।