अन्य

आयुष्मान कार्ड बनवाने में मदद करेंगे प्रधान

आमजन की सेवा करने के लिए प्रधानों के पास सुनहरा मौका
स्वास्थ्य विभाग प्रधानों का सहयोग लेगा, पात्रों के बनेंगे गोल्डन कार्ड
आगरा, त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में जीतकर गांव की कमान संभालने वाले प्रधान जी अब जनता का हक अदा करेंगे। आमजन की सेवा के लिए सबसे पहले वह स्वास्थ्य विभाग की आयुष्मान कार्ड योजना का लाभ हर ग्रामीण को दिलाएंगे। जी, हां, मुख्य कार्यपालक अधिकारी संगीता सिंह ने हर प्रधान को चिट्ठी भेजी है। जिसमें ग्राम सभा के सभी पात्र परिवार आयुष्मान कार्ड से संतृप्त कराने के निर्देश दिए गए हैं
शपथ ग्रहण समारोह के बाद प्रधानों ने अपना कार्यभार ग्रहण कर लिया है अपने वोट से प्रधान बनाने वाली जनता को भी अपने प्रतिनिधि से नाली, खड़ंजा समेत सरकारी योजनाओं की लाभ दिलाने की अपेक्षा है। अब प्रधान जी अपेक्षाओं पर खरे उतरेंगे। उसके लिए वह सबसे पहले आयुष्मान कार्ड योजना का लाभ पात्रों को दिलाएंगे। मुख्य कार्यकारी अधिकारी संगीता सिंह ने प्रधानों को भेजे पत्र में कहा कि पंचायती राज व्यवस्था में जन कल्याणकारी योजनाओं को जन सामान्य तक पहुंचाने में प्रधानों की अहम भूमिका होती है। सरकार से चलाई जा रही योजनाओं में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना व मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना गरीब परिवारों के स्वास्थ्य, सुरक्षा के दृष्टिकोण से अधिक महत्वपूर्ण है।
आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक डा.आशीष कुमार सिंह ने बताया कि  इन योजनाओं से अच्छादित परिवारों को प्रतिवर्ष प्रति परिवार पांच लाख तक की नि:शुल्क चिकित्सा उपचार की सुविधा अनुमन्य है। जो सभी सरकारी चिकित्सालयों के साथ योजना के अंतर्गत आबद्ध निजी चिकित्सालयों में उपलब्ध हैं। लाभार्थी परिवार का प्रत्येक सदस्य योजना का पात्र है। योजना का लाभ लेने के लिए पात्र परिवार के हर सदस्य के पास आयुष्मान कार्ड होना जरूरी है।
————–
प्रधानों के लिए सुनहरा मौका
-संगीता सिंह ने प्रधानों से कहा कि यह सुनहरा मौका है, जब आपके  नेतृत्व में आपकी ग्राम सभा के प्रत्येक लाभार्थी परिवार के सदस्योंका आयुष्मान कार्ड बनवाने की व्यवस्था की जाए।
————–
-आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना को संचालित हुए ढ़ाई वर्ष से ज्यादा का समय बीत चुका है, लेकिन, अभी पर्याप्त कार्ड नहीं बन सकें। ऐसे में अब प्रधानों की मदद ली जाएगी। नवनिर्वाचित प्रधानों को अद्र्ध शासकीय पत्र भेजकर पात्र परिवारों को गोल्डन कार्ड से संतृप्त करने के लिए सहयोग मांगा जा रहा। जिला पंचायत राज अधिकारी के कार्यालय से प्रधानों की सूची मांगी जा रही है।
डा.पीके शर्मा, नोडल अधिकारी आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना।
Attachments area