अन्य

टीबी से जंग लड़ रहे बच्चों को राशन का वितरण किया

जिला क्षय रोग अधिकारी ने नियमित दवा का सेवन करने पर जोर दिया
टीबी रोग के प्रति जागरूक करने वाली प्रमुख बातों की जानकारी भी दी
आगरा। टीबी जैसे रोग से जंग लड़ रहे बच्चों को मंगलवार को अनफोल्ड फाउंडेशन की ओर से एक महीने का राशन दिया गया। उनसे दवा का नियमित सेवन करने के साथ ही परहेज करने पर जोर दिया।
अनफोल्ड फाउंडेशन की ओर से हुए कार्यक्रम में जिला क्षय रोग अधिकारी डा.यूबी सिंह, जिला पीपीएम समन्वयक कमल सिंह ने बच्चों को राशन दिया। उन्होंने एक महीने का राशन देकर उन्हें नियमित दवा लेने और पौष्टिक भोजन लेने की अपील की।
डीटीसी आगरा में वर्तमान में उपचार पर चल रहे बच्चे क्षय रोगियों की मदद के लिए अनफोल्ड  फाउंडेशन ने मदद के लिए आगे हाथ बढ़ाएं हैं। जिला क्षय रोग अधिकारी डा.यूबी सिंह ने रोगियों को जरूरी बातें बताईं। उन्होंने कहा कि टीबी की दवा नाश्ते के बाद ही लें। मरीज सुबह नाश्ते के बाद ही दवा खायें। गर्म तासीर वाली चीजें जैसे चाय, कॉफी, खट्टी एवं मिर्च मसाले वाली चीजें खाने से बचें।
रोज सुबह हल्का हल्का व्यायाम करें, खाने में फाइबर वाली चीजें जैसे हरी सब्जियां, मौसमी फल, दालें, सोयाबीन ज्यादा से ज्यादा लें। खाने के तुरन्त बाद लेटें नहीं बल्कि थोड़ा टहलें। ध्यान रहे कि किसी भी स्थिति में टीबी की दवा बंद नहीं करनी है।
जिला पीपीएम समन्वयक कमल सिंह ने बताया कि वैश्विक महामारी कोविड के दौरान  लगे लॉकडाउन में ऐसे गरीब मरीजों को जनपद की सामाजिक संस्थाओं से समय समय पर राशन उपलब्ध कराया गया है। जैसे ही किसी मरीज की ये समस्या होती है, उसको हर हाल में राशन उपलब्ध कराया जाता है। टीबी मरीज को हताश नहीं होना है जनपद आगरा का टीबी विभाग उसके साथ है।
इस मौके पर अनफोल्ड फाउंडेशन से पूनम लाहोटी, पूनम कुंद्रा डीटीसी से जिला पीपीएम समन्वयक अरविंद कुमार, पंकज सिंह, शशिकांत पोरवाल, शिवम शर्मा, अखिलेश शिरोमणी मौजूद रहे।