देश विदेशहिंदी

खण्ड विकास अधिकारी प्रतिदिन दो-दो गांवो का भ्रमण करे: डीएम

गोरखपुर (DVNA)। जिलाधिकारी विजय किरण आनन्द ने निर्देश दिये है कि सभी खण्ड विकास अधिकारी प्रतिदिन कम से कम दो-दो गांवो का भ्रमण करेंगे तथा वहां जो भी कमियां दिखे उसे तत्काल प्रभाव से ठिक करायेंगे। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार जनपदीय अधिकारी 10 दिन के अन्दर जनपद के 5-5 गांवों का निरीक्षण कर मय फोटोग्राफ जांच आख्या अतिशीघ्र प्रस्तुत करेंगे। उन्होंने कहा कि जन समस्याओं के वास्तविक निस्तारण हेतु संवाद आवश्यक है। जिलाधिकारी ने कहा कि अधिकारीगण पूर्वान्ह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक अपने कार्यालय में बैठकर जन सुनवाई करेंगे तत्तपश्चात क्षेत्रीय भ्रमण पर अवश्य निकले।
उक्त निदेश जिलाधिकारी ने विकास भवन सभागार में आयोजित विकास कार्यक्रमों की मासिक समीक्षा बैठक करते हुए दिए। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि ब्लाक विकास का मुख्य कड़ी होता है खण्ड विकास अधिकारी प्रतिमाह ग्राम प्रधानों के साथ बैठक कर उनसे संवाद स्थापित करें शासकीय योजनाओं के संबंध में उन्हें जागरूक करे तथा जनजागरूकता हेतु योजनाओं को व्यापक प्रचार प्रसार करते हुए शासकीय योजना का लाभ समाज के अन्तिम व्यक्ति तक पहुचायां जाये कोई भी पात्र व्यक्ति योजना से वंचित नही होना चाहिए। शासकीय योजनायें गरीबों के हित में संचालित की जाती है।
जिलाधिकारी ने कहा कि प्राथमिकता वाले कार्यक्रमों को अधिकारी गण प्रमुखता के आधार पर कार्य कराते रहें। उन्होंने नगर क्षेत्र की साफ सफाई बनाये रखने के साथ ही जल जमाव की स्थिति से निपटने हेतु जल निकासी की समुचित व्यवस्था करने, पम्पसेट, रेग्युलेटर सही हालत में रखने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान निर्देश दिये कि सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर चिकित्सकों की उपस्थिति, दवाओं की उपलब्धता, साफ सफाई बेहतर हो तथा जननी सुरक्षा योजना के तहत लाभार्थियों को अनुमन्य धनराशि शीघ्र उपलब्ध करा दिया जाये।
जिलाधिकारी नेे सोशल सेक्टर के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे पेंशन के लाभार्थियों का पेंशन समय से उपलब्ध कराते रहे तथा यह सुनिश्चित हो कि कोई भी पात्र लाभार्थी पेंशन से वंचित न होने पाये। उन्होंने सम्पूर्ण समाधान दिवस एंव आईजीआरएस के प्रकरणों का निस्तारण समयबद्ध ढंग से अधिकारी गण सुनिश्चित करें।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी इन्द्रजीत सिंह एवं विभिन्न विभागों के संबंधित अधिकारी गण उपस्थित रहे।

Auto Fetched by DVNA Services

Comment here