देश विदेशहिंदी

टीजीटी परीक्षा में नकल करते पकड़ी गयी अभ्यर्थी

जौनपुर (DVNA)। ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (टीजीटी) के पेपर में नकल करने वाली महिला अभ्यर्थी को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। महिला अपने कान में नेनो ईयरफोन लगाकर मास्टर कार्ड जैसे दिखने वाले डिवाइस के जरिए दूसरे से बात कर पेपर सॉल्व करा रही थी। कक्ष निरीक्षक ने महिला को रंगे हाथों पकड़ लिया। पकड़े जाने के बाद सेक्टर मजिस्ट्रेट को सूचना दी गई। सेक्टर मजिस्ट्रेट ने सेंटर में पहुंचकर डिवाइस को कब्जे में ले लिया। पुलिस महिला से पूछताछ कर रही है। जिले के 21 सेंटरों पर टीजीटी की परीक्षाएं चल रही हैं। इन सेंटरों पर 33846 अभ्यर्थियों ने पेपर दिया। सुबह साढ़े बजे की पहली पाली में तिलकधारी महाविद्यालय में परीक्षा हो रही थी। परीक्षा खत्म होने में 30 मिनट बाकी थे। इस बीच कक्ष निरीक्षक को पेपर दे रही एक महिला अभ्यर्थी पर नकल करने का शक हुआ। कक्ष निरीक्षक ने महिला सिपाही को तलाशी के लिए बुलाया। महिला सिपाही ने जब तलाशी ली तो अभ्यर्थी के पास से एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के साथ कान में लगा एक नेनो ईयरफोन बरामद हुआ। इसके बाद जब महिला के ओएमआर उत्तर पुस्तिका की जांच की गई तो उसमें कुछ प्रश्न के उत्तर भरे मिले थे।
कॉलेज के प्राचार्य समर बहादुर सिंह ने बताया कि महिला का नाम सुनीता मौर्य है। वो जौनपुर के मडिय़ाहूं थाना क्षेत्र की रहने वाली है। पेपर खत्म होने से कुछ देर पहले कक्ष निरीक्षक को फोन पर बात करने का शक हुआ। जब महिला की तलाशी ली गई तो पता चला कि वो फोन पर कनेक्ट होकर पेपर दे रही थी। फोन पर वो किसी से बात कर रही थी, जो उसको बोलकर पेपर सॉल्व करा रहा था। परीक्षा कक्ष में फोन ले जाने पर पाबंदी है। कमरे में अंदर जाने से पहले अभ्यर्थियों को फोन बाहर जमा कराना पड़ता है।
ऐसे में फोन की जगह वो मास्टर कार्ड की तरह दिखने वाला इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस छिपाकर अंदर ले गई थी। डिवाइस के जरिए वो नेनो ईयरफोन से बात कर पेपर सोल्व कर रही थी। पुलिस आरोपी महिला को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। महिला के पास से मिले डिवाइस की भी जांच की जा रही है। पुलिस को टीजीटी परीक्षा में नकल कराने के पीछे किसी बड़े नेटवर्क के हाथ होने का शक है।

Auto Fetched by DVNA Services

Comment here