देश विदेशहिंदी

लखनऊ में 48 घंटे से अधिक समय से पानी की टंकी पर चढ़े अभ्यर्थी, नौकरी की मांग को लेकर अड़े

लखनऊ (DVNA)। शिक्षा विभाग में रिक्त सभी पदों की भर्ती किए जाने की मांग को लेकर पानी की टंकी पर बीते 48 घंटे से अधिक समय से चढ़े अभ्यर्थियों का प्रदर्शन शुक्रवार को भी जारी रहा। बड़ी संख्या में अभ्यर्थी एससीईआरटी कार्यालय स्थित पानी की टंकी और आसपास बैठकर प्रदर्शन और नारेबाजी करते रहे। अभ्यर्थियों की मांग है कि सरकार रिक्त पदों पर तत्काल भर्ती करे। मौके पर भारी पुलिस बल भी मौजूद है। इससे पहले मंगलवार को अभ्यर्थियों ने पहले शिक्षा निदेशालय का फिर भाजपा कार्यालय का घेराव करने का प्रयास किया था। मगर भाजपा कार्यालय के पास पहुंचने से पहले पुलिस ने उन्हेंं रोक लिया।
विरोध के दौरान महिला अभ्यर्थी सड़क पर लेट गईं थी और नौकरी की मांग को लेकर नारेबाजी करने लगीं थीं। अभ्यॢथयों का कहना था कि न्यायालय ने 1.37 लाख पदों को दो भर्ती प्रक्रिया के तहत भरने का आदेश दिया था, ऐसे में शेष पद अगली भर्ती में क्यों? अभ्यर्थियों का यह भी कहना थ कि सरकार के अनुसार प्रदेश में करीब ढाई लाख पद खाली हैं, इनमें 22 हजार खाली पदों के अलावा भी तमाम पद ऐसे हैं जिन पर सरकार भर्ती कर सकती है। इसके अलावा बहुत से बीएड अभ्यर्थी के पास यह अंतिम मौका था, क्योंकि उम्र के कारण बीएड के लिए 2011 के बाद कोई भर्ती प्राइमरी में नहीं आई।
बहुत से अभ्यर्थी 15 वर्ष पूर्व पढ़ रहे थे, उनके शैक्षिक ज्ञान और मौजूदा समय में पढ़े अभ्यर्थियों के शैक्षिक ज्ञान में काफी असमानता है, ऐसे में सरकार द्वारा प्रक्रिया के तहत तीन अंक देना कमजोर एकेडमिक वालों को भर्ती प्रक्रिया से बाहर कर देना। इससे पहले बुधवार को भी अभ्यर्थियों ने जोरदार प्रदर्शन और घेराव करने का प्रयास किया था। अभ्यर्थी सूबे की राजधानी लखनऊ में पिछले चार दिनों से लगातार धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। हालांकि, इस प्रदर्शन को लेकर सरकार की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

Auto Fetched by DVNA Services

Comment here