अन्य

रक्षाबंधन पर पेड़-पौधे को राखी बांध ​सुरक्षा का संकल्प

आगरा: रक्षाबंधन पर श्री बांके बिहारी वेलफेयर सोसाइटी ने अनूठी पहल शुरू की है। शनिवार को रक्षाबंधन की पूर्व संध्या पर आवास विकास सेक्टर सात, सिकंदरा में सोसायटी के सदस्यों ने पेड़-पौधे को राखी बांधकर बहनों की तरह से इनकी भी सुरक्षा का संकल्प लिया।
श्री बांके बिहारी वेलफेयर सोसाइटी संस्थापक अध्यक्ष डॉ मदन मोहन शर्मा ने कहा कि कोरोना काल में आक्सीजन के लिए हाहाकार मचा था, यही हालात रहे और प्रदूषण का स्तर बढता रहा तो सांस संबंधी बीमारियों से जूझ रहे मरीजों को आक्सीजन की जरूरत पड सकती है। इस​लिए जरूरी है कि अपने आस पास के वातावरण को हरा भरा रखा जाए, यह बदलाव भी देखने को मिला है। मगर,पौधे लगाने के बाद उनकी देखभाल नहीं हो रही है, इससे अधिकांश पौधे नष्ट हो जाते हैं। इन पौधों को बचाने के उदृदेश्य से यह पहल शुरू की गई है। पेड़-पौधों को राधा सूत्र बांधे गए हैं और उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी ली जा रही है। इसके लिए लोगों को भी प्रेरित किया जा रहा है। संस्थापक संरक्षक सुशील सारस्वत ने रक्षाबंधन के मौके पर पौधों के संरक्षण का भी संकल्प दिलाया गया।
अंकुर अग्रवाल सीए,विवेक कुमार एडवोकेट डॉ कैलाश सारस्वत ने औषधीय पौधों की जानकारी दी।
डॉ योगेश बिंदल,डॉ अलका बिंदल ने सभी वृक्षों का अवलोकन किया एवं आवश्यक रखरखाव के लिए जानकारी प्रदान की गई सुषुम लता शर्मा,उमा शर्मा,गीता यादव,पिंकी,अंजू, नकुल सारस्वत, अमन सारस्वत, राजेश दुबे,आरव, पावनी सारस्वत,युक्ति शर्मा,जीवा विनोद कुमार,नवीन,कुसुम सक्सेना,शंकरलाल, काजल, विशाल शर्मा कई सदस्य मौजूद रहे।