अन्य

इनक्यूबेशन  सेंटर और आर्ट गैलरी : वाटर प्रूफिंग कार्य पूर्ण

4 करोड़ की लागत से बनया जा रहा है सेंटर
अजमेर l  स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत सूचना केंद्र में बन रहे इनक्यूबेशन  सेंटर और आर्ट गैलरी के लिए वाटर प्रूफिंग का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। जमीन से रिसने वाले पानी को पूरी तरह से रोकने के लिए खुदाई कार्य के साथ वाटर प्रूफिंग करते हुए कोटा स्टोन लगाया गया है। लगभग 4 करोड़ की लागत से जी प्लस टू इनक्यूबेशन  सेंटर एवं आर्ट गैलरी निर्माण किया जाएगा। स्टार्टअप व्यवसाय को विकसित करने के लिए इनक्यूबेशन  सेंटर और कलाकरों के लिए आर्ट गैलरी का निर्माण किया जा रहा है।
सूचना केंद्र में इनक्यूबेशन सेंटर एवं आर्ट गैलरी का निर्माण किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि ग्राउंड फ्लोर पर प्रदर्शनी दीर्घा के लिए दो बड़े हॉल बनाए जाने प्रस्तावित हैं। प्रथम तल पर आर्ट गैलरी के लिए एक हॉल और व्यवसायिक ऑफिस एवं गेस्ट रूम का प्रावधान रखा गया है। द्वितीय तल पर कॉन्फ्रेंस हॉल, गेस्ट रूम और ऑफिस बनाया जाना है। नये भवन में दो स्ट्रेचर लिफ्ट का भी प्रावधान रखा गया है। जिला कलक्टर एवं अजमेर स्मार्ट सिटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री प्रकाश राजपुरोहित व नगर निगम आयुक्त एवं अजमेर स्मार्ट सिटी के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. खुशाल यादव प्रोजेक्ट की नियमित मॉनीटरिंग कर रहे हैं। स्टार्टअप व्यवसाय को विकसित करने में मदद करने वाले संस्थानों को इनक्यूबेशन  सेंटर कहा जाता है। इनक्यूबेशन  सेंटर प्रारंभिक चरण में स्टार्टअप के संजीवनी के समान है। आमतौर पर स्टार्ट अप्स को व्यापारिक एवं तकनीकी सुविधाओं, सलाह, प्रारंभिक विकास इत्यादि सुविधा मिलेंगी। इनक्यूबेशन  सेंटर का उद्देश्य उद्यमशिलता प्रतिभा को विकसित करने और नये विचारों के व्यावसायीकरण को बढ़ावा देना है।
सूचना केंद्र में आर्ट गैलरी
आर्ट गैलरी कलाकृतियों को कला प्रेमियों तक पहुंचाने में मददगार साबित होगी। नये भवन में दो लिफ्ट की सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। कलाकार अपनी कलाकृतियों को लाने ले जाने में लिफ्ट का उपयोग कर सकेंगे। जिससे उन्हें किसी प्रकार की असुविधा नहीं होगी। ग्राउंड फ्लोर पर दो बड़े हॉल और प्रथम तल पर एक हॉल एवं व्यवसायिक ऑफिस के साथ गेस्ट रूम बनाया जाना प्रस्तावित है। सूचना केंद्र में आर्ट गैलरी का बनायी जाएगी।

संवाद. मोहम्मद नज़ीर क़ादरी