देश विदेशहिंदी

रहस्यमय बुखर से एक दिन में तीन बच्चों की मौत, स्वास्थ्य विभाग के आलाधिकारियों ने डाला डेरा

मथुरा-DVNA। सीएमओ कार्यालय की ओर से कहा गया है कि दो सप्ताह में सात बच्चों की मौत हुई है। जिनमें तीन की मौत डेंगू से हुई है। अन्य की जांच रिपोर्ट का इंतजार है। फरह ब्लॉक के गांव कोह में 11 से 24 अगस्त के मध्य सात बच्चों की मौत की सूचना पर स्वास्थ्य विभाग सजग हो गया है। जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल, एसडीएम सदर संजीव वर्मा, डीपीओ और अन्य अधिकारी भी गांव का दौरा कर चुके हैं।
सीएमओ डा.रचना गुप्ता ने बताया कि ग्रामीणों के ब्लॉड सैंपल लिए गए हैं। मौत की वजह वायरल का प्रकोप है। तीन बच्चों की मौत डेंगू से हुई प्रतीत हो रही है। सीएमओ ने कहाकि स्वास्थ्य विभाग को इस घटना के लिए जिम्मेदार ठहराया जा रहा है लेकिन जैसे ही सूचना मिली विभाग की टीम तत्काल मौके पर पहुंची। स्वास्थ्य विभाग द्वारा डेंगू और मलेरिया की रोकथाम के लिए गांवों में दवा का छिडकाव कराया जा रहा है। कैंप लगाकर मरीजों का इलाज किया जा रहा है। गांव में एम्बूलेंस की व्यवस्था भी विभाग द्वारा की गई है।
अपर निदेशक स्वास्थ्य डा.ऐके सिंह, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी एवं संचारी रोग के नोडल डा.दिलीप कुमार, जिला सर्विलांस अधिकारी डा.मुनीश पौरूष, कंट्रोलरूम प्रभारी डा.भूदेव सिंह, मलेरिया अधिकारी आरके सिंह, एपिडेमियोलॉजिस्ट डा.हिमाशु मिश्रा, स्वास्थ्य केन्द्र फरह के अधीक्षक डा.परूल मित्तल दो दिन से गांव में डेरा डाले हुए हैं।
पं.दीन दयाल उपाध्याय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र फरह के अधीक्षक डा. परूल मित्तल ने बताया कि सोमवार को भेजे गए आठ लोगों के सैंपल में तीन में डेंगू की पुष्टि हुई है। दूसरी ओर सोमवार को फिर रहस्य मय बुखार से तीन बच्चों टिंकू पुत्र हरी सिंह (9 वर्ष), रूचि पुत्री भगवान सिंह (14वर्ष) तथा हनि पुत्र देव प्रकाश (5 वर्ष) की मौत हो गई। देव प्रकाश, हरिनारायण और गोविंद के सैंपल में डेंगू की पुष्टि हुई है।

Auto Fetched by DVNA Services

Comment here