अन्य

पीडिएट्रिक ब्लॉक : मल्टीलेवल पार्किंग का निर्माण कार्य आरंभ

ब्लॉक में कॉलम एवं वॉल कास्टिंग का चल रहा निर्माण कार्य, चार मंजिला बनेगी पार्किंग

 

अजमेर । स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय में बन रहे नवनिर्मित पीडिएट्रिक ब्लॉक का निर्माण कार्य प्रगतिरत है। नये बनने वाले ब्लॉक में भूमिगत पार्किंग बनेगी। भूमिगत पार्किंग का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। ग्राउंड फ्लोर का 80 प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिया गया है। सितंबर माह में पार्किंग एवं ग्राउंड फ्लोर का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा।
अजमेर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत 28.08 करोड़ की लागत से स्टिल्ट, ग्राउंड फ्लोर प्लस 4 इमारत का 7026 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में निर्माण कार्य प्रस्तावित है। जिला कलक्टर एवं अजमेर स्मार्ट सिटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री प्रकाश राजपुरोहित और नगरनिगम आयुक्त एवं अजमेर स्मार्ट सिटी के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. खुशाल यादव द्वारा स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट्स की नियमित मॉनीटरिंग की जा रही है। यही वजह है कि नव निर्मित पीडिएट्रिक ब्लॉक में चल रहे निर्माण कार्य ने गति पकड़ ली है। उल्लेखनीय है कि 244 पलंगों की क्षकता का नव निर्मित भवन बनाया जा रहा है। प्रथम तल पर पीआईसीयू 35 पलंगों की क्षमता, द्वितीय तल एसएनसीयू 70 पलंगों की क्षमता का एवं तृतीय तल एनआईसीयू 56 पलंगों की क्षमता का निर्माण किया जाना प्रस्तावित है। नया पिडिएट्रिक ब्लॉक पूरी तरह से वातानुकूलित होगा। इसके बनने के बाद संभाग के नवजात शिशुओं एवं बीमार बच्चों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं मिलेंगी। इमारत में पीआईसीयू, एसएनसीयू, एनआईसीयू की सुविधाएं होंगी। ब्लॉक में एक स्ट्रेचर लिफ्ट इनडोर रोगियों के लिए बनाई जाएगी।
1407 वर्ग मीटर में मल्टिलेवल पार्किंग
पीडिएट्रिक ब्लॉक में बनने वाली मल्टिलेवल पार्किंग का निर्माण के लिए प्लिंथ एरिया 1407 वर्ग मीटर है। पार्किंग में 91 वाहन फोर व्हीलर एवं 592 वाहन टू व्हीलर पार्क किए जा सकेंगे। भूमिगत एवं ग्राउंड फ्लोर के लिए प्रवेश एवं निकासी का द्वार अलग होगा। इसी प्रकार फर्स्ट एवं सैकंड फ्लोर पर वाहनों के आने-जाने के लिए रैम्प का निर्माण किया जाएगा। दोनों फ्लोर पर जाने के लिए प्रवेश एवं निकासी रैम्प के द्वारा ही होगी।

संवाद , मोहम्मद नज़ीर क़ादरी