देश विदेश

परिवार नियोजन काउंसलर का प्रशिक्षण संपन्न

यौन एवं प्रजनन स्वास्थ्य पर जागरूक करेंगी काउंसलर्स

फिरोजाबाद   ।जनपद में परिवार नियोजन के लाभों को और बेहतर तरीके से लोगों को समझाने हेतु सीएमओ कार्यालय में परिवार नियोजन काउंसलर्स को प्रशिक्षित किया गया। प्रशिक्षण के दौरान लक्षित दंपत्ति को परिवार नियोजन के लाभों को और बेहतर तरीके से बताए जाने के साथ-साथ किशोर किशोरियों की जिज्ञासाओं को शांत करने के लिए प्रशिक्षित किया गया।
परिवार नियोजन के नोडल अधिकारी डॉ. केके गुप्ता बताया कि जिला फिरोजाबाद और मैनपुरी के परिवार नियोजन काउंसलर को प्रशिक्षण दिया गया है, जिसमें जिला चिकित्सालय ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य इकाइयों से परिवार नियोजन काउंसलर ने प्रतिभाग किया है। इन सभी का संयुक्त प्रशिक्षण सुबह 10 बजे से सीएमओ कार्यालय में आयोजित किया गया। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य काउंसलर्स को प्रशिक्षित करके परिवार नियोजन के लाभों को और बेहतर तरीके से लोगों तक पहुंचाने व किशोर एवं किशोरियों की जिज्ञासाओं का सरलता के साथ समाधान करना है।
प्रशिक्षण के दौरान मास्टर ट्रेनर डॉ. नितिन गुप्ता द्वारा संयुक्त रूप से द्वारा यौन एवं प्रजनन स्वास्थ्य, ग्रेविडा, पेरा, लिव, अबॉर्शन के विषय में विस्तृत रूप से बताया गया, साथ ही बीएमआई कैलकुलेशन के विषय में जानकारी मुहैया कराई। पीसीपीएनडीटी एक्ट, असुरक्षित गर्भपात, गर्भावस्था, गर्भपात के बाद सावधानी आदि के विषय में बताया। 10 से 19 वर्ष के किशोर-किशोरियों को स्वास्थ्य संबंधी उनकी समस्याओं का समाधान किस तरह से करना है, इस बारे में भी जानकारी दी।
रजनी द्वारा परिवार नियोजन काउंसलर को प्रशिक्षित कर उन्हें स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देने और प्रजनन स्वास्थ्य व एचआईवी की रोकथाम के बारे में जानकारी दी गई। परिवार नियोजन के साधनों के बारे में विस्तृत जानकारी दी । महिला नसबंदी, पुरुष नसबंदी,अंतरा, छाया, माला, आईयूसीडी, पीपीआईयूसीडी डिलीवरी में प्लेसेंटा बाहर आने के 10 मिनट के भीतर या 48घंटों के अंदर ऑपरेशन के दौरान लगाते हैं। प्रसव के छह हफ्तों बाद गर्भपात के तुरंत बाद अगर संक्रामक न हो तो माहवारी शुरू होने पर पहले दिन से 12 दिन के भीतर कभी भी दे सकते है।
कार्यक्रम के दौरान अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व परिवार नियोजन के नोडल अधिकारी डॉ. केके गुप्ता, एनयूएचएन के नोडल अधिकारी डा.वीपी सिंह, डीपीएम मोहम्मद आलम, डीसीपीएम रवि कुमार, जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ पंकज पाठक, जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ मैनपुरी अमरीश, मनोज कुमार और रजनी व फैमिली प्लानिंग के सभी काउंसलर फिरोजाबाद और मैनपुरी आदि ने प्रतिभाग किया।