अन्य

अल्पसंख्यक छात्रावृत्ति योजना

शिक्षण संस्थानों को कराना होगा एनएसपी पोर्टल पर पंजीयन एवं केवाईसी अपडेशन
अजमेर । अल्पसंख्यक वर्ग के विद्यार्थियों को राज्य सरकार द्वारा दी जा रही छात्रावृत्ति उपलब्ध कराने के लिए सम्बन्धित शिक्षण संस्थानों को एनएसपी पोर्टल पर पंजीयन एवं केवाईसी अपडेशन कराना होगा।
जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी मौहम्मद जलाल उद्दीन ने बताया कि अजमेर जिले के सरकारी एवं निजी शिक्षण संस्थाओं द्वारा अभी तक नेशनल स्काॅलरशिप पोर्टल (एनएसपी) पर पंजीयन एवं केवाईसी अपडेट नहीं करवाया गया है। इस कारण इन संस्थाओं में पढ़ने वाले अल्पसंख्यक छात्रा-छात्राएं छात्रावृति से वंचित रह सकते है। अल्पसंख्यक प्री मेट्रिक-पोस्ट मैट्रिक एवं मैरिट कम मीन्स छात्रावृति के लिए आॅनलाईन आवेदन आमंत्रित किए गए है। आवेदन की अंतिम तिथि प्रीमेट्रिक के लिए 15 नवम्बर एवं पोस्ट मैट्रिक की 30 नवम्बर निर्धारित हैं।
उन्होंने बताया कि एनएसपी पोर्टल पर संस्था के पंजीयन के अभाव में संबंधित संस्था के विद्यार्थी छात्रावृति के लिए आवेदन नहीं कर सकते है। जिले की सभी मान्यता प्राप्त राजकीय एवं गैर राजकीय शिक्षण संस्थाओं को एनएसपी पोर्टल पर पंजीयन, केवाईसी अपडेशन एवं आधार आधारित प्रमाणिकरण कराना अनिवार्य है। प्री-मेट्रिक छात्रावृत्ति एवं पंजीयन कार्य शिक्षा विभाग के अधीन है। पंजीयन अथवा केवाईसी के अभाव में किसी भी पात्रा विद्यार्थी के छात्रावृत्ति से वंचित रहने पर संबंधित संस्था प्रधान का उत्तरदायित्व होगा।
संवाद , मोहम्मद नज़ीर क़ादरी