देश विदेश

यूपी में भीषण बारिश से लखनऊ में बुरा हाल, मंत्रियों के घरों में भी घुसा पानी

लखनऊ,उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में बीती रात से ही मूसलाधार बारिश हो रही है. इसकी वजह से कॉलोनियों, सड़कों आदि पर पानी भर गया है, जबकि कई जगह पेड़ों के गिरने की भी घटनाएं सामने आई हैं. लखनऊ में बीएसपी महासचिव सतीश चंद्र मिश्रा के आवास पर भी पानी भर गया. उधर, डालीबाग में रहने वाले कई मंत्रियों के घर भी जलमग्न हो गए. बारिश की वजह से राजधानी के कई इलाकों में घंटों बिजली भी गुल रही. प्रदेश में अब तक दर्जन भर से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है.
राजधानी में बीती रात से हो रही बारिश की वजह से कई पॉश कॉलोनियों में पानी भरने की घटनाएं सामने आई हैं. हजरतगंज के बालू अड्डे, पार्क रोड, विधानसभा मार्ग पर भी जल भराव हो गया है. जोरदार बारिश की वजह से कई सड़कें पूरी लबालब पानी से भर गईं. हालांकि, प्रशासन राहत एवं बचाव कार्य भी तेजी से चला रहा है और आम लोगों की समस्याओं को जल्द-से-जल्द दूर करने में लगा हुआ है. आम इलाकों से लेकर वीआईपी इलाकों तक जलभराव की स्थिति देखी जा रही है.
भारी बारिश से सिर्फ आम जनता को ही दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ रहा है, बल्कि सरकार के कई मंत्रियों को भी परेशानी आ रही है. डालीबाग में स्थित कई मंत्रियों के घरों में बारिश का पानी भर गया, जिसे निकालने का काम जारी है. डालीबाग में रहने वाले जेल मंत्री जय कुमार सिंह ‘जैकी’ के घर के बाहर घुटनों तक पानी भर गया. जगह-जगह पर पेड़ भी सड़क पर गिर गए, जिसके बाद ट्रैफिक को भी डायवर्ट करना पड़ रहा. इसके अलावा, बीएसपी के कद्दावर नेता सतीश चंद्र मिश्रा के आवास पर भी पानी भर गया है.
भले ही नगर निगम और प्रशासन जितने भी दावे करते रहे कि भारी बारिश की स्थिति में भी वे पूरी तरह से तैयार हैं, लेकिन राजधानी में सिर्फ 12-15 घंटों की बारिश में सभी दावों की पोल खुल गई. नगर निगम और प्रशासन के दावों के बाद भी कई इलाकों में जलभराव की स्थिति बन गई. रात से हो रही भारी बारिश की वजह से लखनऊ के जिला प्रशासन की तरफ से एडवाइजरी भी जारी की गई है. लखनऊ के जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने निर्देश दिया है कि जब तक जरूरी काम न हो, तब तक घर से बाहर न निकलें. इसके अलावा, लोगों से भीड़-भाड़ वाले व ट्रैफिक जाम वाले इलाकों में जाने से बचने के लिए कहा गया है. खुले सीवर, बिजली के तार व खंभों से भी बचकर रहने की अपील की गई है.
दरअसल यूपी के विभिन्न जिलों में बीती रात से हो रही भारी बारिश की वजह से जमकर तबाही मची है. अब तक दर्जन से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. जौनपुर में बारिश की वजह से मकान ढह गया, जिसमें चार लोगों की जान चली गई. इसके अलावा, फतेहपुर में पिछले 48 घंटों से बारिश जारी है. कच्चा मकान ढहने की वजह से पांच लोगों की मौत हो गई. वहीं, लखनऊ के पास यूपी के बाराबंकी में बुधवार देर रात से शुरू हुई मूसलाधार बारिश में घर की कच्ची दीवार गिरने से पिता और पुत्र की मौत हो गई. बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है. रामसनेहीघाट कोतवाली के बसैयागपुर मजरे ढेमा में दीवार ढहने से 40 वर्षीय अरविंद और उनके सात वर्षीय पुत्र की मलबे में दबकर जान चली गई है.