अन्य

मण्डलायुक्त ने एस0एन0 मेडिकल कालेज स्थित मेडिसिन विभाग एवं डेंगू वार्ड का किया निरीक्षण

आगरा , मण्डलायुक्त अमित गुप्ता ने एस0एन0 मेडिकल कालेज स्थित मेडिसिन विभाग एवं डेंगू वार्ड का निरीक्षण किया गया। उन्होंने प्रत्येक स्थान पर स्वयं जाकर वस्तुस्थिति की समीक्षा की। मेडिकल कालेज में कई स्थान पर वर्षा के कारण जलभराव को देखते हुए उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को जल्दी ही मार्ग ठीक करा लेने के लिये कहा। उन्होंने मेडिसिन विभाग में वेंटिलेटर की संख्या की जानकारी ली तथा यह भी पूछा कि कितने मरीज गम्भीर स्थिति में हैं। उन्होंने चिकित्सकों से कहा कि जो मरीज भर्ती होने आयें उन्हें लौटाया न जाय तथा उनकी देखभाल में कोई शिथिलता न बरती जाय।
मण्डलायुक्त अमित गुप्ता ने मेडिकल कालेज स्थित डेंगू वार्ड का भी निरीक्षण किया। इसमें उन्होंने मरीजों से स्वयं जाकर इलाज एवं दवाईयों की स्थिति के बारे में पूछा। उन्होंने यह भी पूछा कि चिकित्सक समय पर उपलब्ध रहते हैं कि नहीं। उन्होंने बच्चों के अभिभावकों से इलाज के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की। मरीज विकास पुत्र श्री लाला राम द्वारा बताया गया कि इलाज की व्यवस्था ठीक है। अन्य मरीज इकरा एवं परी से भी आयुक्त द्वारा इलाज की स्थिति के बारे में पूछा। आयुक्त द्वारा मरीजों की प्लेटलेट संख्या की भी जानकारी प्राप्त की गई तथा यह भी पूछा गया कि कितने मरीज आई0सी0यू0 में भर्ती हैं। उन्होंने बताया कि डेंगू सम्बन्धी रिपोर्ट प्रत्येक दिन शासन को उपलब्ध कराया जाना आवश्यक है। चिकित्सकों द्वारा बताया गया कि इस समय वार्ड में कुल 08 बच्चे भर्ती हैं, जिनमें 03 बच्चों की डेंगू रिपोर्ट पाजिटिव है, उनका इलाज किया जा रहा है तथा 05 बच्चों की टेस्ट रिपोर्ट अभी लैब में हैं। मण्डलायुक्त ने सभी बच्चों को अच्छा इलाज प्राप्त कराने के निर्देश दिये।
मण्डलायुक्त अमित गुप्ता द्वारा डेंगू तथा अन्य वायरल बुखार इत्यादि बीमारियों के दृष्टिगत् शहर की सफाई व्यवस्था का विस्तृत निरीक्षण किया गया। उन्होंने शहर के विभिन्न स्थानों का स्वयं भ्रमण किया तथा सफाई के सम्बन्ध में सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये। उनके द्वारा खत्ताघर में कूड़ा निस्तारण की व्यवस्था का अवलोकन किया गया। उन्होंने कहा कि व्यवस्था और सुचारू रूप से चलायी जाय तथा जो भी सम्बन्धित कार्य हैं, उन्हें निश्चित समयावधि के अन्तर्गत पूरा कर लिया जाय।
इसके साथ ही उनके द्वारा टेढ़ी बगिया स्थित महादेवी नगर वार्ड में जलभराव तथा सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया गया। उन्होंने प्रत्येक स्थान पर एन्टीलार्वा छिड़काव तथा फागिंग की व्यवस्था करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि घरों के अन्दर भी कई स्थानों पर जलभराव के कारण मच्छर उत्पन्न होते हैं। अतः घरों के अन्दर भी एन्टीलार्वा छिड़काव तथा फागिंग की जाय।