अन्य

डॉ भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय आवासीय इकाई के सभी विभागों के बैठक संपन्न 

आगरा। (डीवीएनए)डॉ भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय के पालीवाल पार्क परिसर स्थित बृहस्पति भवन में माननीय कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय जी की अध्यक्षता में आवासीय इकाई के सभी विभागों के अध्यक्ष और निदेशकों की एक बैठक संपन्न हुई ।
बैठक की अध्यक्षता करते हुए कुलपति जी ने कहा कि लगभग सभी परीक्षा परिणाम घोषित हो चुके हैं । अब हमें सत्र नियमन की ओर ध्यान केंद्रित करना है और अकादमिक उत्कृष्टता को प्राप्त करना है ।
बैठक में जिन महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा हुई वह इस प्रकार हैं –
1 , पीएच.डी. की प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है और शीघ्र ही प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा ।
2 , स्ववित्त पोषित पाठ्यक्रमों का पिछले 3 वर्ष की आय-व्यय का विवरण विभागाध्यक्षों से मांगा जाएगा । जिन पाठ्यक्रमों की व्यवहार्यता  ( वायबिलिटी ) बनी हुई है अर्थात पर्याप्त संख्या में छात्र प्रवेशित हैं और प्राप्त शिक्षण शुल्क से संविदा शिक्षकों का भुगतान किया जा सकता है ; ऐसे सभी विभागों में संविदा शिक्षकों का वेतन बढ़ाने की योजना है । इस हेतु शीघ्र ही विज्ञापन निकाला जाएगा और शासनादेश के अनुरूप रोस्टर लगाकर संविदा पर योग्य शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी ।
3, इसके विपरीत जिन स्ववित्त पोषित पाठ्यक्रमों की व्यवहार्यता नहीं है और जिन पाठ्यक्रमों में स्वीकृत सीटों के सापेक्ष 60% से कम प्रवेश होंगे , ऐसे पाठ्यक्रमों को शासनादेश के अनुपालन में बंद कर दिया जाएगा ।
4, शैक्षिक उत्कृष्टता सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न विभागों में अभ्यागत आचार्यों ( विजिटिंग फैकल्टी ) को आमंत्रित किया जाएगा ।
5 , इसके साथ ही विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के मानदंडों के अनुसार सुविख्यात आचार्यों  ( प्रोफेसर ऑफ एमिनेंस ) को भी व्याख्यान देने के लिए आमंत्रित किया जाएगा ।
उपस्थिति इस प्रकार रही – प्रोफेसर उमेश चंद शर्मा , प्रोफेसर मनोज कुमार श्रीवास्तव , प्रोफेसर मीनाक्षी श्रीवास्तव , प्रोफेसर प्रदीप श्रीधर , प्रोफेसर संजीव शर्मा , प्रोफेसर वीके सारस्वत, प्रोफेसर पीके सिंह , प्रोफेसर बी पी सिंह ,  प्रोफेसर अरशद , प्रोफेसर अनिल गुप्ता, प्रोफेसर लवकुश मिश्रा और प्रोफेसर आरके अग्निहोत्री ।
संवाद:- दानिश उमरी