अन्य

भारत के मशहूर इस्लामी स्कॉलर मौलाना कलीम सिद्दीक़ी को देर रात सुरक्षा एजेंसियों (ATS) ने उनके 4 साथियों सहित हिरासत में लिया

खबर लिखे जाने तक एटीएस पुलिस ने मौलाना को लेकर लखनऊ के लिए रवाना हो गई है।

जालंधर – भारत के मशहूर इस्लामिक स्कॉलर हजरत मौलाना कलीम सिद्दीकी साहब को उनके चार साथियों सहित सुरक्षा एजेंसियों (ATS) ने हिरासत में लिया है।, सुरक्षा एजेंसियों ने ये कार्रवाई मगंलवार की देर रात उस समय की जब मौलाना कलीम सिद्दीक़ी मेरठ के एक कार्यक्रम से (ईशा की नमाज़ के बाद) वापिस फुलथ अपने घर लोट रहे थे। मौलाना के साथी तीन मौलानाओं और ड्राइवर को सुरक्षा एजेंसी ने पूछताछ के लिए उठा लिया है। कलीम सिद्दीक़ी की गतिविधियां संदिग्ध होने का शक में ये कार्रवाई होना बताया गया है। देर रात मौलाना के समर्थन में उलमाओं समेत मुस्लिम समुदाय के लोगों की लिसाड़ीगेट थाने में भीड़ लग गई और हंगामा भी किया।
हजरत मौलाना कलीम सिद्दीकी लिसाड़ीगेट मेरठ के हूमायुंनगर में मस्जिद माशाउल्लाह के इमाम शारिक के आवास पर एक कार्यक्रम में आए थे। रात नौ बजे इशा की नमाज के बाद वह अपने साथियों के साथ गाड़ी से वापस फुलत के लिए रवाना हो गए। इस दौरान परिजनों ने उन्हें कॉल की, लेकिन मोबाइल बंद मिला। परिजनों ने जानकारी मेरठ में इमाम शारिक को दी। परिजनों और परिचितों ने तलाश शुरू की, लेकिन जानकारी नहीं मिली। इसके बाद लोगों की भीड़ लिसाड़ीगेट थाने पर जुट गई। देर रात तक हंगामा चलता रहा। हालांकि पुलिस ने उन्हें उठाने की आधिकारिक पुष्टि नहीं की है।

शाह वालीउल्लाह ट्रस्ट के सदर हजरत मौलाना कलीम सिद्दीकी का इस्लामिक विद्वानों में बड़ा नाम है। वह फुलत के मदरसा जामिया इमाम वलीउल्लाह इस्लामिया के निदेशक भी हैं। 7 सितंबर 2021 को मुंबई में RSS प्रमुख मोहन भागवत के द्वारा आयोजित राष्ट्र प्रथम और राष्ट्र सर्वोपरि कार्यक्रम में भी मौलाना कलीम शामिल हुए थे।
सूत्रों ने बताया कि शक के आधार पर एजेंसी उनकी तलाश में थी। वहीं मंगलवार रात सुरक्षा एजेंसियों ने लिसाड़ीगेट में डेरा डाला हुआ था। रात 9 बजे मौलाना अपने साथियों के साथ जैसे मेरठ से फुलत के लिए रवाना हुए थे, इसी दौरान उन्हें पकड़ लिया गया। जब तक चार मौलाना को हिरासत में लेने का हल्ला मचता कि सुरक्षा एजेंसियां उनको लेकर लखनऊ के लिए रवाना हो गई।

फुलत समेत कई जगह पर उनके नाम से मदरसे चलते हैं। सवाल है कि आखिर किन संदिग्ध गतिविधियों में उनकी भूमिका है।
मैं मजहर आलम (पत्रकार) ने जब जिला मेरठ पुलिस सुपरिंटेंडेंट , व अन्य पुलिस अधिकारी से बात की कोई भी पुलिस अधिकारी इस पर बोलने को तैयार नहीं है। इसी दौरान पुलिस ने लोगों से कहा कि वह सुरक्षित हैं। घबराने की बात नहीं है, कुछ मामलों में सुरक्षा एजेंसी जानकारी ले रही है।
इस सिलसिले में आज पंजाब के शहर मलेरकोटला में जमीअत उलमा ऐ हिंद की ओर से 2:00 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस रखी है जिसमें मोलाना की गिरफ्तारी पर शोक व्यक्त किया जाएगा।

संवाद।मजहर आलम