अन्य

आयुष मंत्री ने श्रीनगर में वृक्षारोपण अभियान का नेतृत्व किया

नई दिल्ली / श्रीनगर, : श्री सर्बानंद सोनोवाल, माननीय केंद्रीय मंत्री, आयुष मंत्रालय और पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय ने माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के जन्मदिन के अवसर पर श्रीनगर में वृक्षारोपण अभियान का नेतृत्व किया। इस अभियान के तहत कश्मीर विश्वविद्यालय में स्थित केंद्रीय यूनानी चिकित्सा अनुसंधान परिषद (के.यू.चि.अ.प.), आयुष मंत्रालय, भारत सरकार के अधीनस्थ क्षेत्रीय यूनानी चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (क्षे.यू.चि.अ.सं) परिसर में कुल 71 औषधीय पौधे लगाए गए।

प्रमोद कुमार पाठक, विशेष सचिव, आयुष मंत्रालय, भारत सरकार, प्रो. आसिम अली ख़ान, महानिदेशक, के.यू.चि.अ.प. और सलाहकार यूनानी, आयुष मंत्रालय, डॉ. मोहन सिंह, निदेशक, भारतीय चिकित्सा प्रणाली (आयुष), जम्मू-कश्मीर, डॉ अब्दुल कबीर डार, महानिदेशक, स्टेशनरी एवं कार्यालय आपूर्ति, जम्मू-कश्मीर और डॉ सीमा अकबर, सहायक निदेशक, क्षे.यू.चि.अ.सं, श्रीनगर ने भी वृक्षारोपण अभियान में भाग लिया।

माननीय मंत्री ने सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा में यूनानी चिकित्सा और अन्य भारतीय चिकित्सा प्रणालियों की भूमिका को सराहते हुए कहा कि भारत सरकार भारतीय चिकित्सा प्रणालियों के विकास को बहुत महत्व दे रही है। उन्होंने आगे कहा कि यूनानी चिकित्सा में नैदानिक अनुसंधान, औषधि मानकीकरण, औषधीय पादक सर्वेक्षण एवं कृषि और साहित्यिक अनुसंधान के क्षेत्र में के.यू.चि.अ.प. ने काफी प्रगति की है।

उन्होंने क्षे.यू.चि.अ.सं में उपलब्ध विभिन्न प्रकार की यूनानी उपचार सुविधाओं का दौरा किया, ओपीडी और आईपीडी के रोगियों से स्वास्थ्य स्थिति और स्वास्थ्य देखभाल की गुणवत्ता के बारे में बातचीत की। उन्होंने परीक्षण और अनुसंधान प्रयोगशालाओं समेत विभिन्न अनुसंधान अनुभागों का दौरा किया और उसकी सराहना की, साथ ही उन्हें और बेहतर करने पर बल दिया।

इससे पहले अपने स्वागत भाषण में प्रो. आसिम अली ख़ान ने माननीय मंत्री जी का संस्थान में पधारने के लिए आभार व्यक्त किया और संस्थान में चल रही शोध परियोजनाओं से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि संस्थान में शोध कार्यों के अतिरिक्त विभिन्न स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं जैसे ओपीडी, आईपीडी और चिकित्सा जांच सुविधाएं भी प्रदान की जाती हैं।