अन्य

प्रबुद्धजनों एवं छात्रों ने अभय कमांड सेंटर की ली जानकारी

आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर आयोजित किए कार्यक्रम
अजमेर , भारत सरकर के आवास और शहरी मामलों का मंत्रालय के आव्हान पर देश की समस्त 100 स्मार्ट सिटी में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। इसी क्रम में अजमेर स्मार्ट सिटी द्वारा गुरूवार को महोत्सव का आयोजन किया गया। शहर के प्रबुद्धजनों एवं विद्यार्थियों को अभय कमांड सेंटर की गतिविधियों की विस्तार से जानकारी दी गई। इस आयोजन में महाविद्यालय के विद्यार्थियों ने विभिन्न प्रकार के प्रश्न पूछे, जिनके जबाव दिए गए।
डीओआईटी एवं पुलिस विभाग से अनुमति प्राप्त कर अजमेर स्मार्ट सिटी एवं डीओआईटी द्वारा शहर के कॉलेज स्टूडेंट, एनसीसी कैड्स और अजमेर स्मार्ट सिटी की सिटी लेवल एडवाइजरी फोरम ( क्लेफ ) के सदस्यों को आईसीसीसी ( इन्टीग्रेडेट कमांड एंड कंट्रोल सेंटर ) की गतिविधियों की जानकारी दी गई। अभय कमांड सेंटर में किस प्रकार संचालित होता है इसके बारे में उन्हें विस्तार से बताया गया। अभय कमांड सेंटर का भ्रमण करने आए महाविद्यालय के विद्यार्थियों ने ना केवल कार्य प्रणाली को समझा वरन जिज्ञासा वश सवाल भी पूछो। आईसीसी द्वारा पूरे शहर में लगभग 400 सीसी टीवी कैमरे लगाए गए हैं।इन कैमरों के माध्यम से शहरभर में हर गतिविधि की नजर रखी जाती है। डीओआईटी के अतिरिक्त निदेशक री अखिलेश मित्तल ने विद्यार्थियों को अभय कमांड सेंटर के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने बताया कि अभय कमांड सेंटर के माध्यम से अपराधियों को पकड़ा भी गया है। साथ ही शहर में यदि जाम लग जाए तो यहां से तुरन्त जानकारी संबंधित क्षेत्र के यातायात पुलिस अधिकारी को दी जाती है और प्रयास किया जाता है कि लोग जाम का सामना नहीं करें और ट्रेफिक को डायवर्ड भी कर दिया जाता है। विद्यार्थियों को इस बात की भी जानकारी दी गई कि यहां से कचरा प्रबंधन पर भी नजर रखी जाती है। शहर की ट्रेफिक व्यवस्था और अपराधियों पर भी पैनी नजर रखी जाती है। फोरम के सदस्यों ने भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।
अजमेर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अविनाश शर्मा ने क्लेफ सदस्यों को विभिन्न प्रोजेक्ट्स की जानकारी दी। स्मार्ट सिटी के तहत शहर में चल रहे प्रोजेक्ट्स की वर्तमान में क्या स्थिति है उसके बारे में विस्तार से बताया गया और सदस्यों द्वारा पूछे गए सवालों के भी विस्तार से जबाव दिए गए। अजमेर स्मार्ट सिटी क एसीपी श्री हरिश चावला ने भी विभिन्न प्रोजेक्ट्स की जानकारी दी।
संवाद , मोहम्मद नज़ीर क़ादरी