अन्य

लखनऊ में आयोजित एग्जीविशन में अजमेर स्मार्ट सिटी को मिला स्थान

अजमेर,देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में केंद्र सरकार द्वारा मनाए जा रहे ‘अमृत महोत्सव के तहत आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय भारत सरकार और नगर विकास विभाग उत्तर प्रदेश के संयुक्त तत्वावधान में कॉन्फ्रेंस कम एग्जीविशन का आयोजन किया गया। माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में ‘न्यू अरबन इंडिया’ तीन दिवसीय कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम में शहरी सुविधाओं को और कैसे बेहतर बनाया जाए पर इस पर चर्चा की गई। कॉन्फ्रेंस में आने वाले सुझावों के आधार पर शहरी सुविधाओं को बेहतर बनाने की दिशा में काम किया जाएगा। एग्जीविशन में अजमेर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के प्रोजेक्ट्स को भी स्थान मिला है। आनासागर के सौन्दर्यकरण के तहत बनाए जा रहे पाथ वे प्रोजेक्ट को शामिल किया गया है।
आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय भारत सरकार द्वारा एग्जीविशन में स्टॉल लगाई हैं। इस स्टॉल पर मंत्रालय द्वारा चयनीत प्रोजेक्ट्स शामिल किए गए हैं। जिनका चयन मंत्रालय स्तर पर किया गया। अजमेर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा आनासागर के सौन्दर्यकरण के तहत प्रगतिरत प्रोजेक्ट्स में से एक प्रोजेक्ट्स पाथ वे को एग्जीविशन में स्थान दिया गया है। उल्लेखनीय है इस एग्जीविशन में स्वायत्त शासन विभाग राजस्थान सरकार द्वारा राज्य की स्मार्ट सिटी एवं राजस्थान में चल रहे विभिन्न कार्यों की स्टॉल लगाई है। वर्तमान में अजमेर स्मार्ट सिटी लिमिटेड रैंकिंग में 13 स्थान पर है।
क्या है …‘न्यू अरबन इंडिया’ कार्यक्रम
देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में केंद्र सरकार द्वारा मनाए जा रहे ‘अमृत महोत्सव’ के तहत आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय भारत सरकार और नगर विकास विभाग उत्तर प्रदेश के संयुक्त तत्वावधान में यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। यह कार्यक्रम मंगलवार से शुरू हुआ और सात अक्तूबर तक चलेगा। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य शहर में डिजिटल और सूचना प्रौद्योगिकी, व्यवसाय, उद्योग, रोजगार, बुनियादी ढांचा, परियोजनाओं को संगठित करने के लिए नीति बनाना है।
संवाद , मोहम्मद नज़ीर क़ादरी