अन्य

अक्टूबर-नवंबर में घर-घर दस्तक देंगी आशाएं

 18 अक्टूबर से शुरू होगा संचारी रोग नियंत्रण अभियान
 बिचपुरी ब्लॉक में दिया गया प्रशिक्षण

आगरा, ।एक बार फिर से विशेष संचारी रोग अभियान की शुरुआत होगी। आशाएं घर—घर जाकर लोगों के उनका हाल जानेंगी। वे पूछेंगी कि घर में किसी को खांसी, जुकाम या बुखार तो नहीं है। 18 अक्टूबर से शुरु होने वाले इस अभियान के लिए बिचपुरी ब्लॉक में स्वास्थ्य विभाग एवं बाल विकास परियोजना अधिकारी ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया गया।

मच्छरों को दूर करने के बारे में भी बताया
प्रशिक्षण के दौरान बताया गया कि डेंगू, मलेरिया से बचाव के लिए मच्छरों को दूर रखने के उपायों के बारे में भी बताया गया। मच्छरों को दूर करने के लिए आशाएं घरों के अंदर जाकर मच्छरों के प्रजनन अनुकूल स्थितियों की जांच करेंगी। लोगों को मच्छरों के प्रजनन पर रोक और मच्छरों के काटने से बचाव के उपयों के विषय में जानकारी देंगी।
सीडीपीओ राय साहब यादव ने बताया कि प्रशिक्षण में आशाओं को बताया गया कि आंगनवाड़ी बुखार से ग्रसित लोगों की सूची, टीबी संबंधित रोगों की सूची तैयार करेंगी। घर-घर जाकर कोविड से बचाव के बारे में जागरूक करेंगी। लोगों को बार-बार हाथ धोना, मास्क लगाना और घर के आसपास साफ-सफाई, पानी इकट्ठा न होने देने के लिए प्रेरित करेंगी।
सीडीपीओ ने सभी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं से अभियान को सफल बनाने के लिए अपील की। उन्होंने बताया कि संचारी रोग से बचाव के लिए विशेष रूप से लोगों को साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। पानी के भराव से बचना होगा। जलभराव से मच्छर पैदा होते हैं। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, आशा बहू, एएनएम भी क्षेत्र में ग्रामीणों को साफ-सफाई के प्रति जागरूक करेंगे।
उन्होंने बताया कि आंगनबाड़ी घर-घर जाकर जुखाम, बुखार से पीड़ित लोगों के घरों पर स्टीकर चिपकाकर चिह्नित करेंगी। इसकी सूचना उच्चाधिकारियों को देंगी। उसके बाद अधिकारी, डॉक्टर द्वारा उपचार की व्यवस्था की जाएगी।

प्रशिक्षण में स्वास्थ्य विभाग से प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. केके शर्मा, बीपीएम लोकेंद्र तिवारी, बीसीपीएम राहुल, आईसीडीएम विभाग से सीडीपीओ राय साहब, पूनम यादव, शैल कुमारी, नीता रानी मौजूद रहे।