देश विदेश

अमृत महोत्सव के अंतर्गत आगरा के 1500 पूर्ण आवास लाभार्थियों को भी चाभी वितरित

आगरा ,आज़ादी के 75 वर्ष के उपलक्ष्य में मनाये जा रहे अमृत महोत्सव के अवसर पर प्रधानमन्त्री आवास योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के 75000 पूर्ण आवास के लाभार्थियों को वर्चुअल माध्यम से चाभी वितरित की गयी.
इस अवसर पर प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी द्वारा लाभार्थियों से वर्चुअल माध्यम से संवाद भी किया गया.कार्यक्रम में जनपद आगरा के 1500 पूर्ण आवास लाभार्थियों को भी चाभी वितरित की गयी.
इस कार्यक्रम का सजीव प्रसारण सूरसदन प्रेक्षागृह में किया गया.इस अवसर पर प्रधानमन्त्री ने कहा कि प्रधानमन्त्री आवास योजना के अंतर्गत अधिकाँश आवासों का मालिकाना हक़ महिलाओं को दिया गया है यह इस योजना का अति महत्वपूर्ण पक्ष है.उन्होंने कहा कि प्रत्येक आवास पर पानी, बिजली,गैस एवं शौचालय की सुविधा विद्यमान है उन्होंने आगरा की लाभार्थी महिला विमलेश से वर्चुअल संवाद भी किया।
इस अवसर पर विमलेश द्वारा बताया गया कि पहले वे कच्चे मकान में रहती थी परन्तु इस योजना से उन्हें पक्का मकान प्राप्त हो गया है.प्रधानमन्त्री ने उनसे यह भी पूछा कि इस योजना के अतिरिक्त उन्हें और कौन सी योजनाओं का लाभ प्राप्त हो रहा है.इसके उत्तर में विमलेश द्वारा जन-धन योजना,रसोई सिलेंडर,बिजली एवं राशन कार्ड प्राप्त होने की बात कही गयी.प्रधानमंत्री द्वारा उनसे बेटियों को अवश्य पढ़ाने के लिए कहा गया.उनके द्वारा बताया गया कि बेटियों को आगे बढ़ाने हेतु बहुत सी योजनाए चालाई जा रही हैं वे उनसे लाभान्वित हों.उन्होंने प्रधानमन्त्री स्वनिधि योजना का भी जिक्र किया जिसके द्वारा स्ट्रीट वेंडरों को बैंक से जोड़ने का प्रावधान है.इसके साथ ही उन्होंने स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत साफ़सफ़ाई,शौचालय निर्माण सम्बन्धी जानकारी भी दी.
इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा प्रधानमन्त्री को प्रतीक चिन्ह भेंट किया गया.मुख्यमंत्री द्वारा कहा गया कि प्रधानमन्त्री आवास योजना से एक साथ 75000 घरों में गृह प्रवेश किया जाएगा यह अत्यधिक प्रसन्नता का विषय है. उनके द्वारा स्वच्छ भारत,स्मार्ट सिटी,शौचालय निर्माण के विषय में भी बताया गया.उन्होंने कहा कि प्रत्येक पात्र व्यक्ति को आवास प्राप्त हो यही इस योजना का उद्देश्य है.उन्होंने कोरोना महामारी से बचने के विषय में किये जा रहे प्रयासों एवं वैक्सीनेशन की भी जानकारी दी.
मुख्यमंत्री द्वारा बताया गया कि यातायात की सुविधा हेतु 40 इलेक्ट्रॉनिक बसों की भी योजना प्रारम्भ कर दी गयी है. शुद्ध जल एवं सीवर व्यवस्था हेतु भी सरकार कार्यरत है.उन्होंने यह भी कहा कि मेट्रो निर्माण हेतु युद्ध स्तर पर कार्य किया जा रहा है तथा अति शीघ्र इसे पूर्ण भी कर लिया जाएगा। इस अवसर पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा भी लाभार्थियों को बधाई दी गयी
इस अवसर पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल,उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या, दिनेश शर्मा,वर्चुअल माध्यम से उपस्थित थे एवं सांसद राजकुमार चाहर सहित सम्बंधित अधिकारीगण सूरसदन में उपस्थित थे ,