अन्य

मेडिसन ब्लॉक: भूमिगत पार्किंग तैयार, प्रथम तल इस माह में होगा पूर्ण

अज़मेर । स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत जवाहर लाल नेहरू अस्पताल में मेडिसन ब्लॉक का निर्माण कार्य प्रगतिरत है। नवनिर्मित ब्लॉक में पार्किंग का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया गया है। प्रथम तल का निर्माण कार्य इस माह के अंत तक पूर्ण कर लिया जाएगा।
जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय में 36.22 करोड़ की लागत से 21 सौ वर्ग मीटर एरिया में मेडिसन ब्लॉक का कार्य प्रगतिरत है। नवनिर्मित मेडिसन ब्लॉक के भूमिगत पार्किंग बनकर तैयार हो गई है। भूमिगत पार्किंग में वाहनों की प्रवेश एवं निकासी के लिए रैम्प भी बनकर तैयार हो गए हैं। ग्राउंड फ्लोर पर ब्रिक वर्क का कार्य आरंभ हो गया है। प्रथम तल के लिए 65 प्रतिशत छत का कार्य पूर्ण किया जा चुका है। अक्टूबर माह के अंत तक इस कार्य को पूर्ण कर लिया जाएगा। जिला कलक्टर एवं अजमेर स्मार्ट सिटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री प्रकाश राजपुरोहित नियमित रूप से प्रोजेक्ट्स की मॉनीटरिंग कर रहे हैं।
ओपीडी-आईपीडी में मिलेगी बेहतर सुविधा
जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय में नवनिर्मित मेडिसन ब्लॉक में एक ही छत के नीचे ओपीडी एवं आईपीडी की सुविधा मिलेगी। मरीजों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। मेडिसन ब्लॉक बनने के पश्चात संचालित जनरल मेडिसन विभाग इसमें शिफ्ट हो सकेगा। वहीं दूसरी और चिकित्सालय में नए विभाग खुलने की संभावनाएं भी बढ़ेंगी। उल्लेखनीय है कि नए ब्लॉक में मरीज एवं उनके साथ आने वाले परिजनों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए वेटिंग रूम बनाया जाना प्रस्तावित है। यह ब्लॉक पूरी तरह वातानुकूलित होगा। 310 मेडिकल पलंगों का मेडिसन ब्लॉक बनाया जा रहा है। नये भवन में स्मोक डिटेक्टर, स्प्रिंकलर और अग्निशामक यंत्र लगाए जाएंगे। ब्लॉक में ओपीडी सुविधा के साथ आउट डोर मरीजों के लिए वेटिंग रूम का निर्माण किया जाएगा। यहां पर सात जनरल वार्ड होंगे, प्रत्येक वार्ड में 37 पलंग होंगे। 40 सुपर स्पेशियलिटी आईसीयू ब्लॉक के साथ-साथ सेमीनार हॉल एवं फैकल्टी चैम्बर्स की भी सुविधा होगी। मरीजों को नए ब्लॉक में कॉटेज वार्ड की सुविधांए मिलेंगी। 18 कॉटेज वार्ड का प्रावधान है। नया मेडिसन ब्लॉक बनने के बाद अजमेर सहित आस पास के जिलों से आने वाले मरीजों को एक ही छत के नीचे उच्च स्तरीय चिकित्सकीय सुविधाएं मिलेंगी। संभाग के सबसे बड़े जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय में नये मेडिसन ब्लॉक के निर्माण के पश्चात चिकित्सा सुविधाएं बेहतर होंगी। संभागीय मुख्यालय पर अजमेर सहित भीलवाड़ा, नागौर और टोंक से आने वाले मरीजों को इसका लाभ होगा। यहां पर मरीजों को सुपर स्पेशियलटी चिकित्सा सुविधाएं भी मिलेंगी।
भूमिगत पार्किंग की मिलेगी सुविधा
मेडिसन ब्लॉक में अंडरग्राउंड पार्किंग तैयार हो गई है। पार्किंग में वाहनों के प्रवेश एवं निकासी के लिए दो रैम्प बनाए गए हैं। एक रैम्प आईसोलेशन चिकित्सालय एवं दूसरा रैम्प मोर्चरी की तरफ बनाया गया है। इस पार्किंग में 65 दो पहिया एवं 26 चार पहिया वाहन पार्क किए जा सकेंगे। यहां पर उपचार के लिए आने वाले मरीजों की सुविधा के लिए अंडरग्राउंड पार्किंग की सुविधा प्रदान की जा रही है। मरीज एवं उनके परिजन को वाहन पार्क के लिए इधर-उधर नहीं जाना पड़ेगा।
संवाद , मोहम्मद नज़ीर क़ादरी