अन्य

नवरात्र के पहले दिन मनकामेश्वर मन्दिर प्रांगण में होगा रामलीला का आग़ाज़

नवरात्र के पहले दिन मनकामेश्वर मन्दिर प्रांगण में होगा रामलीला का आग़ाज़

 

आगरा। (डीवीएनए) दशहरा पर्व के ऐतिहासिक महत्व को ध्यान में रखते हुए आगरा नगर की ऐतिहासिक श्री राम लीला महोत्सव जिसका शुभारंभ सन् 1880 में हुआ जिसको श्री मन: कामेश्वर मठ के पूर्व श्री महंत गोविंदपुरी जी महाराज द्वारा अनंत चतुर्दशी के दिन प्रारंभ किया गया था।

वर्ष 2013 में मठ व श्रीरामलीला कमेटी से मतभेद होने के कारण जब मठ श्रीमहंत जी को कमेटी द्वारा श्री रामलीला के कार्यों से रोका गया तब से मठ द्वारा प्रत्येक वर्ष श्री बाल रामलीला का आयोजन जनकपुर (नेपाल) की मंडली बुलाकर लीला मंचन कराया जाता था।

गत वर्ष कोरोना काल होने के कारण श्री रामलीला मंचन स्थगित किया गया।
इस वर्ष जब माननीय मुख्यमंत्री महाराज आदित्यनाथ ने श्री रामलीला मंचन की अनुमति कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए दे दी है तो मठ द्वारा बाबा मन:कामेश्वर नाथ जी के प्रांगण में स्थित श्रीनाथजी दरबार में श्री रामलीला का मंचन वृन्दावन की मंडली को बुलाकर भव्यता से कराया जा रहा है । जिसका मंचन नवरात्र के पहले दिन 7 अक्टूबर (गुरूवार) सायंकाल 5 बजे से सांय काल 7:30 तक रहेगा।

प्रयास किया जा रहा है कि आजकल सोशल मीडिया के माध्यम का विशेष योगदान देखते हुए इसको Shri Mankameshwar Mandir के फ़ेसबुक पेज, इंस्टाग्राम, यूट्यूब व वॉट्सऐप के माध्यम से आपको दिखाया जाए।

बड़ा ही दुर्भाग्यपूर्ण है की नगर की 141 वर्ष पुरानी श्री रामलीला का मंचन नहीं कराने का निर्णय लेने के बाद मठ द्वारा प्रभु श्री राम की लीलाओं को भव्यता से मंचन कराने का निर्णय लिया है।

स्थानीय जनप्रतिनिधियों की उदासीनता भी दर्शाती है कि प्रभु श्रीराम की दशहरा पर्व पर होने वाली लीलाओं के प्रति क्या भाव है ?केवल मठ का विरोध करने के लिए कमेटी के साथ खड़े रहते हैं किन्तु इस समय आज भगवान राम के कार्यों को बढ़चढ़कर नई पीढ़ी को संदेश दे ,इसके लिए कमेटी को प्रेरित नहीं करते हैं

आशा है आपकी लेखनी व समाचार मठ के प्रयास को सफलता प्रदान करने की कृपा करेंगे। कर्म करना हमारा कार्य हैं आगे जैसी श्री रघुनाथ जी व बाबा मन कामेश्वर नाथ जी की इच्छा ।

पुनः पुनः ह्रदय से आभार
हरिहर पुरी (मठ प्रशासक)
प्रेस वार्ता को महंतश्री योगेश पुरी जी ने सम्बोधित किया व पूर्ण सहयोग सरदार बंटी ग्रोवर जी,श्री अमर गुप्ता ,थानेश्वर तिवारी, पुरूषोतम सिंघल, मुन्नालाल अग्रवाल, दिनेश मंगल, लक्ष्मी देवी, भावना अग्रवाल,दीप्ति गर्ग, अनुभा गुप्ता, कन्हैया (कनाडा), सचिन गर्ग, कविता पांडेय, रतिका तिवारी, वर्षा अतवानी ,सपना सिंह, राघवेंद्र सिंघल, आदि।

दानिश उमरी