अन्य

बिजली संकटः डिस्कॉम ने तीन स्तर पर शुरू की तैयारी

 

शहरी व ग्रामीण क्षेत्रें में प्रतिदिन कटौती

डिस्कॉम के सभी दफ्तरों में एसी बंद, विद्युत अपव्यय पर रोक, अन्य सरकारी कार्यालयों से भी अपील

व्यापक प्रचार प्रसार 55 लाख उपभोक्ताओं को बिजली बचत का संदेश

अजमेर । राज्य में गहराए विद्युत संकट के बीच अजमेर विद्युत वितरण निगम ने युद्ध स्तर पर तैयारी शुरू कर दी है। डिस्कॉम ने शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पीक आवर्स में कटौती घोषित कर दी है। डिस्कॉम के सभी कार्यालयों में एयर कंडीशनर चलाने पर रोक के साथ ही विद्युत अपव्यय रोकने के कड़े निर्देश दिए गए हैं। निगम व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार के साथ ही 55 लाख उपभोक्ताओं को बिजली बचत का संदेश भेजेगा।
अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक श्री वी. एस. भाटी ने बताया कि संपूर्ण देश में विभिन्न थर्मल प्लांटों में कोयले की कमी होने से बिजली का उत्पादन कम हो रहा है। इससे राजस्थान में भी बिजली का संकट पैदा हुआ है। ऊर्जा विकास निगम के अधिकारी एवं इंजीनियर लगातार बिजली एक्सचेंज की मॉनिटरिंग कर रहे है, जिससे इस समस्या का समाधान जल्द से जल्द हो सके।

शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में अब प्रतिदिन कटौती
डिस्कॉम एमडी भाटी ने बताया कि अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के सभी शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में अब प्रतिदिन बिजली की कटौती की जाएगी। शहरी क्षेत्रों के तहत अजमेर जिले में प्रातः 7 से 9, सीकर में प्रातः 8 से 10, उदयपुर में प्रातः 8 से 10, झुंझुनू में प्रातः 9 से 11, नागौर में प्रातः 9 से 11, भीलवाड़ा में प्रातः 10 से 12, चित्तौड़गढ़ में सांय 3 से 5, बांसवाड़ा में सांय 3 से 5, राजसमंद में सांय 4 से 6, प्रतापगढ़ में सांय 4 से 6 तथा डूंगरपुर में सांय 4 से 6 तक बिजली की कटौती की जाएगी। इसके अतिरिक्त डिस्कॉम क्षेत्र के सभी ग्रामीण क्षेत्रों में प्रतिदिन 6 घंटो की बिजली कटौती संभावित है। इसके पीक आवर्स शाम को 6 से रात 10 बजे के बीच एक से दो घण्टे की कटौती होगी।

विद्युत के विवेकपूर्ण इस्तेमाल की अपील
भाटी ने डिस्कॉम के सभी कार्यालयों में एयर कंडीशनर चलाने पर रोक के साथ ही विद्युत अपव्यय रोकने के कड़े निर्देश दिए है। उन्होंने सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को निर्देश दिए कि बिजली संकट को देखते हुए अपने कार्यालयों में एयर कंडीशनर और अन्य उपकरण जिनमें ज्यादा बिजली की खपत होती है उन्हें बंद रखें। उन्होंने सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों से अपने घरों में भी एयर कंडीशनर और अन्य उपकरण बंद रखने की अपील की जिससे समाज के सामने एक बेहतरीन उदाहरण पेश हो सके। भाटी ने अन्य सरकारी विभागों एवं आमजन से भी इस संकट के बीच विद्युत के विवेकपूर्ण इस्तेमाल की अपील की।

व्यापक प्रचार-प्रसार, 55 लाख उपभोक्ताओं को बिजली बचत का संदेश
डिस्कॉम एमडी ने बताया कि अजमेर डिस्कॉम अपने 55 लाख उपभोक्ता परिवार से डिस्कॉम के कॉल सेन्टर एवं एसएमएस के माध्यम से बिजली बचत की अपील कर रहा है। उन्होंने अपने अधिकारियों एवं कर्मचारियों को भी निर्देश दिए कि वे अपने आस पास रह रहे लोगो से भी इस संकट के बीच विद्युत के विवेकपूर्ण इस्तेमाल के लिए जागरूक करें। उन्होंने उपभोक्ताओं से आग्रह किया कि जिन उपकरणों का इस्तेमाल वे सुबह या शाम की जगह दिन में कर सकते है तो उन्हें दिन में ही करने की कोशिश करे। इसके अलावा उन्होंने उन उद्योगपतियों से भी आग्रह किया कि जो अपना उद्योग सुबह या शाम की जगह दिन में चला सकते है। उन्होंने बताया कि दिन के समय हमारे पास पर्याप्त मात्र में बिजली मौजूद है।

बिजली बचाने के उपाय
डिस्कॉम एमडी भाटी ने उपभोक्ताओं से अपील करते हुए कहा कि वे इस संकट के बीच बिजली बचाने के लिए अधिक से अधिक प्रयास करें। डिस्कॉम के अधिकारियों ने आम उपभोक्ताओं को बिजली बचाने के लिए कुछ जरूरी सुझाव भी दिए-
• जरूरत ना होने पर उपकरणों को मुख्य स्विच से स्विच ऑफ कर दें।
• घरों में बल्ब की जगह सीएफएल/एल.ई.डी. का उपयोग करें।
• दिन के समय खिड़कियां दरवाजे खुले रखें और पर्दे लगे हो तो उन्हें हटा दें ताकि सूरज की रोशनी भीतर आ सके।
• स्क्रीन सेवर कंप्यूटर की स्क्रीन को सेव करते हैं, बिजली की बचत नहीं करते। इसलिए स्क्रीन सेवर की जगह ब्लैंक पर सेट करें इससे बिजली की बचत होती है।
• एयर कंडीशनर का उपयोग नहीं करें।
• कपड़े वाशिंग मशीन में न सुखाकर बाहर खुली धूप में सुखाएं।
• नए उपकरण जैसे फ्रिज, वाशिंग मशीन, पंप, गीजर, टीवी आदि स्टार रेटिंग देख कर ही खरीदें। जितने ज्यादा स्टार रेटिंग होगी बिजली की बचत भी उतनी ज्यादा होगी।
• सोलर उपकरणों का अधिक से अधिक उपयोग करें।
इन सभी उपायों को अपनाने से बिजली बिल भी कम आएगा जिससे उपभोक्ताओं पर आर्थिक बोझ भी कम पडे़गा।