अन्य

स्वामी विवेकानंद पार्क बनकर तैयार, इस माह मिलेगी सौगात

चारों और हरियाली लुभा रही है लोगों को

अजमेर । स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत स्वामी विवेकानंद पार्क लगभग बनकर तैयार हो गया है। अक्टूबर माह के अंत तक शहरवासियों एवं पर्यटकों को सौगात मिलने जा रही है। नाग पहाड़ की तलहटी में पार्क की सुन्दता देखते ही बन रही है। चारों ओर हरियाली एवं पहाड़ों के बीच बने विवेकानंद पार्क में आने वाले लोग अपने आपको प्रकृति के काफी करीब पाएंगे।
कोटड़ा क्षेत्र में 6 हजार 200 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में 2.55 करोड़ की लागत से पार्क का निर्माण किया गया है। पहाड़ी पर स्थित अजमेर शहर का एकमात्र पार्क है, जिससे अजमेर की ऐतिहासिक झीलें आनासाागर एवं फॉयसागर को देखा जा सकता है। अजमेर में पर्यटन को बढ़ावा देन के उद्देश्य से यह पार्क मिल का पत्थर साबित होगा। पार्क में 200 मीटर पाथ वे बनाया गया है। यहां आने वाले लोग वॉक कर सकेंगे। पाथ वे पर इन्टर लॉकिंग टाइल्स का कार्य किया गया है। सेल्फीपाइंट ( मचान ) बनाई गई है, यहां से आप अजमेर की खुबसूरती को अपने कैमरे अथवा मोबाइल फोन कैद कर सकेंगे। यहां से अजमेर का नजारा देखते ही बन रहा है। पार्क में फर्श के लिए लाल पत्थर लगाए गए हैं। गजीबो बनकर तैयार हो गए हैं। पार्क में आने वाले स्थानीय लोगों एवं पर्यटकों के बैठने के लिए गजीबो बनाए गए हैं। पार्क की चार दीवारी को हेरिटेज लुक दिया गया है। इस लुक की वजह से पार्क की खूबसूरती देखते ही बन रही है। पार्क में योगा प्लेटफार्म बनकर तैयार हो गया है ।
मन मोहक हरियाली
यहां पर आने वाले लोगों को चारों और की हरियाली मन को मोह लेगी। पार्क में लगभग 500 पेड़ पौधे लगाए जाएंगे। उल्लेखनीय है कि लैन्ड स्कैपिंग, वृक्षारोपण के साथ वॉकिंग ट्रेक का निर्माण किया गया है। इसी प्रकार पार्क में तीन कियोस्क बनाए गए हैं। पर्यटकों एवं स्थानीय लोगों को केफेटेरिया की सुविधा भी मिलेगी।
स्वामी जी की शिक्षा एवं दर्शन को जानेंगे युवा
स्वामी विवेकानंद की शिक्षाओं एवं दर्शन की कल्पनाओं को यहां पर साकार गया है। युवा एवं स्कूली विद्यार्थी स्वामी जी की शिक्षाओं एवं उनके सिद्धांतों से रू-ब-रू होंगे। नागपहाड़ की तलहटी के नीचे पार्क में आने वाले लोग ध्यान एवं योग कर सकेंगे। पार्क में चारों ओर स्वामी जी के प्रेरणादायी साइन बोर्ड लगाए जाएंगे, जिससे युवा वर्ग उनके विचारों को आत्मसात कर सकेंगे। इसके साथ ही स्थानीय लोगों के साथ पयर्टक स्वामी जी की शिक्षाओं एवं दर्शन को समझ सकेंगे। स्वामी विवेकानंद पार्क के रोशनी के लिए बिजली के पोल लगाए गए हैं। जिससे देर शाम को यहां पर आने वालों को पर्याप्त रोशन मिल सकेगी। पार्क में चारों और प्राकृतिक वातावरण होने से अजमेर में पर्यटन को बढ़ावा भी मिलेगा। यहां पर आने वाले लोग अपने आपको प्रकृति के काफी करीब भी पाएंगे।

संवाद , मोहम्मद नज़ीर क़ादरी