अन्य

‘हलो, मेयर साहब

आगरा ( डीवीएनए )। ‘हलो, मेयर साहबन से बात होई रई है, यन दादाबाड़ी शाहगंज के सामने नाला बंद कद दयो है, बहुत दिना से बंद है, मैं कबन तै घूम रई हूँ शिकायत करने कू, जा नाला कई सालन से बनो है लेकिन अभन तक सफ़ाई न भई’

‘नवीन भैया बोल रहे हैं का, भैया यहां खटीकपाड़ा में बंदर बहुत हैं, हम बहुतई दुःखी हैं, जा बंदर बच्चन को काटते रहते हैं, जिन बन्दरन को हटवाए दयो यहां से’

शिकायतों की यह लाइनें स्मार्ट सिटी सभागार में गूंज रही थी, जब महापौर नवीन जैन ‘मेयर को बोलो’ कार्यक्रम में शहर वासियों की समस्याओं को फोन को स्पीकर पर रख सुन रहे थे। शाहगंज की मीरा ने जहां नाला चौक होने की शिकायत की तो वहीं वार्ड 18, खटीक पाड़ा से लज्जो नाम की महिला ने अपने क्षेत्र में बंदरों के आतंक की समस्या को सामने रखा। महापौर नवीन जैन ने इन समस्या को संबंधित अधिकारियों को नोट कराया और हर संभव समाधान करने के लिए कहा।

जिस आशा और उम्मीद के अनुरूप महापौर नवीन जैन इस कार्यक्रम को शुरू किया है, उसी दिशा में आगे बढ़ते हुए ‘मेयर को बोलो’ कार्यक्रम आगरा शहर में लोकप्रिय होता जा रहा है। इस कार्यक्रम से आमजन और महिलाएं जुड़कर महापौर को फोन कर अपने क्षेत्र की समस्याएं अवगत करा रही हैं। वहीं जन आकांक्षाओं और उनकी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए महापौर नवीन जैन अपने अधीनस्थों को आवश्यक दिशा निर्देश देकर और समस्याओं को नोट करा कर न केवल शीघ्रता से समाधान करा रहे हैं बल्कि संबंधित अधिकारी से उसका फीडबैक भी ले रहे हैं। इसी क्रम में आज सोमवार को हुए मेयर को बोलो कार्यक्रम में शहरवासियों ने भाग लिया और अपने क्षेत्र की समस्याओं को सामने रखा आज सबसे ज्यादा समस्याएं पानी, नाली सीवर की सफाई, बंद स्ट्रीट लाइट और अतिक्रमण से जुड़ी हुई थी।

नाली – सीवर से जुड़ी समस्या

टीचर्स कॉलोनी से स्नेह लता ने अपने क्षेत्र में नाली निर्माण न होने की शिकायत की। वार्ड 15 नई आबादी से नरेंद्र कुमार ने बताया कि तालाब में जलभराव हो रखा है, पानी सड़ रहा है, न तो सफाई होती है वहीं मच्छरों के चलते डेंगू बीमारी फैलने का डर है। कबीर एनक्लेव, दयालबाग से हर्षित ने नाली व पार्क के जीर्णोद्धार के लिए कहा। ई ब्लॉक कमला नगर से दीपक सिंह ने घर के सामने नाली में पानी जमा रहने की शिकायत की। कैलाशपुरी मोड़ से विजय कपूर ने बताया कि यहां 1 महीने से सफाई नहीं हो रही है जिससे नालियां पूरी तरह भरी हुई है। प्रतापपुरा से नगेंद्र खंडेलवाल ने नाली की सफाई न होने की शिकायत की। वार्ड 15 नई आबादी से रवि कुमार ने कहा कि हमारी गली में नाली खरंजा का निर्माण कभी नहीं हुआ। वहीं वार्ड 100 पथवारी मंदिर के पास से सुरेश सिंह ने सीवर की लाइन क्षतिग्रस्त होने की शिकायत की। वार्ड 39 प्रतापपुरा से ललित कुमार ने नाला चौक की शिकायत की। लोहा मंडी से इरफान ने शिकायत की कि यहां सीवर चैंबर टूट गए हैं, उनके ढक्कन भी नहीं है। सीवर उफनने से गली में कीचड़ हो गया है। ढोली खार से मोहम्मद आसिफ ने शिकायत की कि उनके घर से सीवर कनेक्शन नहीं जुड़ा है, नाले में सीवर बहाया जा रहा है।

पानी की समस्या –

प्रेम नगर मारुति स्टेट से सोनू कुमार ने समस्या रखी कि यहां पानी की लाइन नहीं है। डॉ भूषण ने अपनी समस्या रखी कि पानी की पाइप लाइन टूटी है जिससे जलभराव रहता है। जयपुर हाउस से दीपक नथनानी ने बताया कि 8 माह से पानी की समस्या बनी हुई है। लाइन डल चुकी है लेकिन पानी नहीं मिल रहा है। प्रेम नगर, शाहगंज से सोनू कुमार ने बताया कि कॉलोनी तक पाइप लाइन पर चुकी है लेकिन कनेक्शन नहीं होने से उनके घरों में पानी नहीं आ पा रहा है। टेडी बगिया से इरफान ने शिकायत की कि उनके यहां क्षेत्र में लाइन नहीं पड़ी है पानी की समस्या है। जनता कॉलोनी, रामनगर पुलिया से सुभाष दीक्षित ने बताया कि 15 दिन से उनके क्षेत्र में पानी नहीं आ रहा है। टीचर्स कॉलोनी, जैन मंदिर से धर्मेश यादव ने बताया कि यहां गंगाजल की लाइन पर चुकी है, 10-15 दिन पानी आया लेकिन अब पानी नहीं आ रहा है।

स्ट्रीट लाइट की समस्या –

मारुति स्टेट से प्रशांत ने समस्या रखी कि उनके क्षेत्र में स्ट्रीट लाइट नहीं है। साकेत कॉलोनी से मधुर अग्रवाल ने शिकायत की कि उनके यहां पर स्ट्रीट लाइट बंद है। गढ़ी भदौरिया से महावीर अग्रवाल ने कहा कि उनके यहां स्ट्रीट लाइट बंद है, अंधेरा रहने से असामाजिक तत्व घूमते रहते हैं, पूर्व में कई घटनाएं हो चुकी हैं।

सफाई की समस्या –

बलकेश्वर चौराहा के पास से दाऊ अग्रवाल ने बताया कि यह काफी गंदगी पड़ी हुई है। पिछले 1 सप्ताह से सफाई नहीं हुई है। वार्ड 71 नगला पदी कुक्कू वाली गली से कोमल सिंह ने बताया कि यह काफी दिनों से सफाई नहीं हो रही है। वार्ड 84, गोकुलपुरा से फखरुद्दीन ने शिकायत की कि उनके क्षेत्र में जगह-जगह कूड़ा करकट और गंदगी फैली हुई है, सफाई नहीं हो रही है।

सड़क की समस्या –

पंचवटी फेस टू शमशाबाद रोड से राकेश शर्मा ने शिकायत की कि उनके क्षेत्र में आधी अधूरी सड़क बनाकर छोड़ दी गई है। ग्वालियर रोड, लिंक रोड से रोशन सिंह ने शिकायत की कि उनके आज सड़क काफी जर्जर हालत में पहुंच चुकी है। मारुति स्टेट रोड से सोनू ने शिकायत की कि उनके क्षेत्र में सड़क टूटी फूटी है, गड्ढे हो रहे हैं जिससे जलभराव हो जाता है। वार्ड 15 सुदामा पुरम से उमेश ने शिकायत की कि उनके यहां कॉलोनी में सड़क नहीं बनी है। कावेरी कुंज, नटराजपुरम से भी सड़क की शिकायत सामने आई।

अतिक्रमण –

जीवनी मंडी कृष्णा कॉलोनी से ज्योति ने शिकायत की कि उनके पड़ोस में नाली को पाट कर अवैध अतिक्रमण कर लिया गया है, उन्होंने नगर निगम में शिकायत की लेकिन सुनवाई नहीं हो रही है। दुर्गा पार्क कमला नगर से सूर्यकांत ने अतिक्रमण की शिकायत की। राधा नगर पुरानी बस्ती सिकंदरा से सोमपाल ने शिकायत की कि उनके यहां एक व्यक्ति ने नाली को पाटकर 4 फुट आगे बढ़ाकर मकान बना लिया है। पुलिस भी आ चुकी है लेकिन बीच में लॉकडाउन का फायदा उठाकर उसने अपना मकान बना लिया है।

इसके अलावा हेमंत सिंह ने महापौर नवीन जैन से कहा कि खंदारी चौराहे से नगला बूढ़ी तक पेड़ काफी बड़े और फैल गए हैं जिसकी कटाई छटाई होना बहुत जरूरी है। वहीं बलकेश्वर टोरंट ऑफिस के पास से विपिन ने बताया कि उनके क्षेत्र में मिट्टी का ढेर काफी लगा हुआ है जिसकी वजह से गंदगी रहती है। उसकी सफाई करवाई जाए। ऋषिपुरम से प्रदीप अग्रवाल ने कहा कि वे अपने क्षेत्र में वृक्षारोपण कर रहे हैं जिसे जानवरों से बचाने के लिए उन्हें ट्री गार्ड की आवश्यकता है।

‘मेयर के बोलो’ कार्यक्रम में आई शहर वासियों की समस्याओं को महापौर नवीन जैन ने फोन को स्पीकर पर रख सभी समस्याओं को ध्यान से सुना। तत्काल ही महापौर उन समस्याओं को संबंधित अधिकारियों को नोट कराते रहे और उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश देते रहे। महापौर ने सभी अधिकारियों को आज आई इन सभी समस्याओं को 2 से 3 दिन में निस्तारण करने का निर्देश दिया। महापौर नवीन जैन ने कहा जो भी समस्याएं आई है उनका निस्तारण करने के बाद जनता से फीडबैक लिया जाए ताकि पता चल सके समस्या का समाधान हो रहा है या नहीं।

वहीं मीडिया को जानकारी देते हुए महापौर नवीन जैन ने बताया कि आज लगभग 42 शिकायतें उनके पास आई है। इनमें कुछ समस्या निर्माण संबंधी हैं क्योंकि अभी निर्माण के लिए नगर निगम में कोई बजट है। बजट आने पर उन समस्याओं का समाधान किया जाएगा अन्य शिकायतों के तत्काल समाधान और निस्तारण के लिए सभी संबंधित अधिकारी और संबंधित जोन के अधिकारियों को निर्देश दिया गया है। सभी को शिकायतकर्ता के नाम और मोबाइल नंबर दिए गए हैं ताकि वह शिकायतकर्ता से संपर्क कर समुचित रूप से समाधान कर सकें।

महापौर ने रखी पिछली रिपोर्ट

महापौर नवीन जैन ने पिछले सोमवार को हुए ‘मेयर को बोलो’ कार्यक्रम की रिपोर्ट रखते हुए बताया कि पिछली बार हमारे पास लगभग 39 समस्याएं सामने आई थी। इनमें से अधिकांश समस्याओं को संबंधित अधिकारी द्वारा निस्तारण कर दिया गया है। यहां भी बाकी समस्याएं निर्माण संबंधी थीं जिसका बजट आने के बाद समाधान कर दिया जाएगा। महापौर ने बताया कि ‘मेयर के बोलो’ कार्यक्रम के तहत शहर वासियों की जन समस्या का समाधान किया जा रहा है, उसमें हमारे अधिकारी भी पूरी मेहनत के साथ समस्या का समाधान कर रहे हैं। वहीं समस्या का समाधान होने के बाद शिकायतकर्ता लिखित रूप में हमारे अधिकारियों को धन्यवाद ज्ञापित कर रहे हैं।

समाधान होने पर जनता ने महापौर को दिया धन्यवाद

पिछली बार हुए कार्यक्रम में प्रतापपुरा से अंकित खंडेलवाल ने खराब स्ट्रीट लाइट की शिकायत की थी जिसके ठीक हो जाने के बाद उन्होंने महापौर और नगर निगम टीम को धन्यवाद दिया। इसके अलावा सूबेदार मेजर राजवीर सिंह ने अपनी समस्या का निस्तारण होने के बाद लिखा है कि बहुत ही कम समय में नगर निगम शिकायत पर संज्ञान लेते हुए उसका समाधान किया। ओल्ड विजय नगर कॉलोनी से गिरीश गुप्ता ने धन्यवाद देते हुए कहा कि हमारे यहां सीवर लाइन नहीं थी, महापौर को फोन पर शिकायत करके बताया उसके बाद तत्काल हमारे यहां सीवर लाइन का काम शुरू हो गया है। सुलभ पुरम सिकंदरा से फतेह सिंह ने धन्यवाद देते हुए कहा कि मैंने पार्क जीर्णोद्धार और ओपन जिम के लिए कहा था। अधिकारियों ने सर्वे कर एस्टीमेट तैयार किया है मैं उनके कार्य से संतुष्ट हूं। केदार नगर मोड़ से घनश्याम हेमलानी ने महापौर का आभार जताते हुए कहा कि उनके क्षेत्र में दो लाइट ठीक होने की समस्या दर्ज कराई थी, लाइट ठीक हो गई। आवास विकास सेक्टर 4 से जयप्रकाश सिंह ने अतिक्रमण की शिकायत की थी, तय समय में अतिक्रमण हटा दिया गया, उन्होंने जी महापौर को धन्यवाद जताया। टीवी टावर शमशाबाद रोड से दीपक कुमार ने नाले की सफाई और जलभराव की समस्या की थी उन्होंने भी धन्यवाद जताते हुए कहा कि नगर निगम अधिकारियों ने मुझसे संपर्क कर इस समस्या का समाधान किया इसके लिए महापौर का बहुत-बहुत आभार। इस तरह से नगर निगम अधिकारियों को लगभग 30 से अधिक पत्र प्राप्त हुए हैं जिसमें शहर वासियों ने अपनी समस्याओं का समाधान होने पर महापौर नवीन जैन और नगर निगम अधिकारियों का धन्यवाद व आभार जताया है।

इस मौके पर अपर नगर आयुक्त विनोद कुमार गुप्ता, सहायक नगर आयुक्त अनुपम शुक्ला, मुख्य अभियंता निर्माण बी एल गुप्ता, मुख्य अभियंता (विद्युत/यांत्रिक) संजय कटियार, जलकल जी एम आर एस यादव, नगर स्वास्थ्य अधिकारी अतुल भारती, मुख्य कर निर्धारण अधिकारी रोहन सिंह, कर निर्धारण अधिकारी सीपी सिंह, पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ सतवीर सिंह डागुर, अधिशासी अभियंता ए के सिंह, अधिशासी अभियंता आर के सिंह सहायक अभियंता एसके ओझा, पार्षद प्रदीप अग्रवाल, पार्षद मुकुल गर्ग, पार्षद शरद चौहान आदि मुख्य रूप से मौजूद रहे।

संवाद , दानिश उमरी