अन्य

एसपीसी जीसीए में खिलाड़ियों को मिलेगी राष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएं

अज़मेर । सम्राट पृथ्वीराज चौहान राजकीय महाविद्यालय ( एसपीसी जीसीए )के खिलड़ियों को राष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत 1.38 करोड़ की लागत इन्डोर स्पोर्ट्स हॉल का निर्माण कार्य प्रगतिरत है। हॉल के निर्माण के पश्चात खिलाड़ियों को अपनी खेल प्रतिभाओं को तराशने का मौका मिलेगा।
सम्राट पृथ्वीराज चौहान राजकीय महाविद्यालय में 27 मीटर गुणा 27 मीटर का एक हॉल का निर्माण किया जा रहा है। जिसकी ऊंचाई 7.5 मीटर होगी। हॉल में समूचित बैठने की व्यवस्था होगा। इन्डोर स्पोर्ट्स हॉल का निर्माण के लिए कॉल्मस एवं फुटिंग का कार्य प्रगतिरत है।
उल्लेखनीय है कि महाविद्यालय में इन्डोर गेम्स को बढ़ावा देते हुए यहां पर हॉल में इन्डोर गेम्स खेले जा सकेंगे। प्रमुख रूप से बैडमिंटन ओर इन्डोर बास्केटबॉल की सुविधाएं खिलाड़ियों को मिलेंगी। आवश्यकतानुसार महाविद्यालय प्रशासन द्वारा टेबल टेनिस सहित अन्य इन्डोर खेल गतिविधियों का विस्तार किया जाना संभव होगा। स्पोट्स के निर्माण के पश्चात खिलाड़ियों को राष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। यहां पर खिलाड़ी नियमित रूप से अभ्यास कर सकेंगे और विश्वविद्यालय एवं राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले सकेंगे। जिला कलक्टर एवं अजमेर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी प्रकाश राजपुरोत शहर में चल रहे स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की नियमित मॉनीटरिंग कर रहे हैं।
खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा को निखारने का मिलेगा मौका
महाविद्यालय परिसर में ही खिलाड़ियों को अपनी खेल प्रतिभा निखारने का मौका मिलेगा। उन्हें अपने स्वयं के खेल के लिए कहीं दूर नहीं जाना पड़ेगा। वे ज्यादा से ज्यादा समय तक खेल का अभ्यास कर सकेंगे। स्पोर्ट्स हॉल के निर्माण के पश्चात खिलाड़ियों को विभिन्न प्रकार की खेल सुविधाओं का लाभ मिलेगा।
संवाद- मोहम्मद नज़ीर क़ादरी