अन्य

स्वच्छ अजमेर स्वस्थ अजमेर बनाने में जवाहर फाउडेशन अहम भूमिका निभाएगा -रिजु झुनझुनवाला

अजमेर! जवाहर फाउंडेशन के संस्थापक अध्यक्ष उद्योगपति एवं समाजसेवी रिजु झुनझुनवाला ने कहा कि स्मार्ट सिटी अजमेर को स्वच्छ अजमेर स्वस्थ अजमेर बनाने में जवाहर फाउंडेशन अहम भूमिका निभाएगा!

फाउंडेशन के अध्यक्ष झुनझुनवाला केंद्रीय कारागृह में परिसर में आज महात्मा गांधी की 150वीं जन्म जयंती वर्ष पर स्थापित बा +बापू वाटिका मैं वृक्षारोपण के दौरान स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों से औपचारिक बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकारी अर्ध सरकारी एवं समाजसेवी संस्थाओं के सहयोग से जवाहर फाउंडेशन अजमेर को स्वच्छ अजमेर एवं स्वस्थ अजमेर बनाएगा।

उन्होंने कहा कि जवाहर फाउंडेशन द्वारा पिछले 2 साल में दस हजार से अधिक बड़े पेड़ लगाकर वृक्षारोपण किया है और आमजन की जागरूकता एवं सहयोग से 80% से अधिक पेड़ जीवित हैं !

उन्होंने कहा कि कोरोना कॉल में हमें वृक्षारोपण का महत्व बताया है और हम अजमेर को क्लीन अजमेर ग्रीन अजमेर बनाकर स्वस्थ अजमेर बनाएंगे।

उन्होंने आम नागरिकों से आह्वान किया कि अजमेर को स्वच्छ बनाने एवं गौ संरक्षण एवं संवर्धन को बढ़ावा देने के लिए पॉलीथिन का उपयोग बंद करना चाहिए। जवाहर फाउंडेशन पॉलिथीन के उपयोग को बंद करने के लिए जागरूकता अभियान चलाएगी एवं कपड़े के थैले बाटकर आमजन को जागरूक किया जाएगा।

जवाहर फाउंडेशन द्वारा केंद्रीय कारागृह में आयोजित विशाल वृक्षारोपण कार्यक्रम में महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के संयोजक एवं पूर्व विधायक डॉ श्रीगोपाल बाहेती लालजी देसाई तरुण कुमार विष्णु शर्मा हेम सिंह शेखावत के नेतृत्व में जेल परिसर में दक्षिण भारत से मंगाए गए अशोक के एक सौ एक बड़े पेड़ का वृक्षारोपण किया।

इस अवसर पर जवाहर फाउंडेशन की राष्ट्रीय प्रभारी इंदु सबरवाल जगदीश श्रीमाली प्रकाश माहेश्वरी रजनीश कुमार राजेंद्र गोयल शिव कुमार बंसल अभिलाष पिल्लई द्रोपदी कॉली एडवोकेट सम्राट जय शंकर चौधरी विवेक कड़वा धीरज यादव देशराज मेहरा रोहित चौहान राव तुषार सिंह यादव नरवीर सिंह यादव गणेश चौहान लोकेश चारण एवं जेल के सुरक्षाकर्मियों ने सोशल डिस्टेंस मेनटेन करते हुए वृक्षारोपण किया।

केंद्रीय कारागृह की अधीक्षक प्रीति चौधरी ने बताया कि जवाहर फाउंडेशन द्वारा महात्मा गांधी की जन्म जयंती की 150वीं वर्षगांठ के अवसर पर केंद्रीय कारागृह परिसर में बा- बापू वाटिका स्थापित की गई है जिसमें अभी तक 1000 से अधिक पेड लगाए जा चुके है।
संवाद , मोहम्मद नज़ीर क़ादरी