अन्य

मोनिया इस्लामिया स्कूल :
अन्डरग्राउंड पार्किंग में की जा रही वाटर प्रूफिंग

अजमेर । अजमेर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत स्टेशन रोड स्थित मोनिया इस्लामिया स्कूल के मैदान में नवनिर्मित अंडरग्राउंड पार्किंग में वाटर प्रूफिंग की जा रही है। स्कूल के मैदान में 2500 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में अंडर ग्राउंड पार्किंग का निर्माण प्रगतिरत है। पार्किंग में 144 वाहनों को पार्क होंगे। जिसमें 72 चार पहिया एवं 55 दो पहिया वाहन पार्क होंगे। इसी प्रकार 17 चार पहिया वाहन खुले में पार्क किए जा सकेंगे।
अंडरग्राउंड पार्किंग के लिए पांच मीटर खुदाई की गई है। पीसीसी का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। उल्लेखनीय है कि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत 5.02 करोड़ की लागत से पार्किंग का निर्माण किया जा रहा है। शहर के बीचों बीच वाहन चालकों को अपने वाहन पार्क करने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। पड़ाव क्षेत्र एवं मदार गेट आने वाले वाहन चालकों को मोनिया इस्लामिया स्कूल में अंडरग्राउंड पार्किंग की सुविधा मिलने जा रही है। यहां पर आसानी से दो पहिया एवं चार पहिया वाहनों को पार्क किए जा सकेंगे। अन्डरग्राउंड पार्किंग में दीवार के आमने-सामने 38 चार पहिया वाहन एवं बीच 34 चार पहिया वाहनों को पार्क किया जा सकेगा। चार पहिया वाहनों के पीछे की तरफ दो पहिया वाहनों के लिए पार्किंग का स्थान तय किया गया है। यहां पर 55 दो पहिया वाहन आसानी से पार्क हो सकेंगे। पार्किंग में प्रवेश एवं निकासी के लिए रैम्प का निर्माण किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि जिला कलक्टर एवं अजमेर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री प्रकाश राजपुरोहित प्रोजेक्ट की नियमित मॉनीटरिंग कर रहे हैं।
यातायात होगा सुगम
शहर के मुख्य बाजार में दो एवं चार पहिया वाहनों की पार्किंग उपलब्ध होने के बाद यातायात सुगम होगा। प्रमुख रूप से त्यौहारों के दौरान मुख्य बाजारों में वाहनों की आवा-जाही की वजह से राहगीरों को निकलने में भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। दुकानों के बाहर भी वाहन खड़े करने से यातायात अवरूद्ध होता है। मोनिया इस्लामिया स्कूल में अंडरग्राउंड पार्किंग की सुविधा मिलने के बाद पड़ाव एवं मदार गेट आने वाले वाहन चालकों को पार्किंग की सुविधा मिलने लगेगी।

संवाद। मोहम्मद नज़ीर क़ादरी