अन्य

सोफ्टवेयर से जनरेट होगी यूनिक आईडी, सूचना केंद्र लाइब्रेरी तैयार

अजमेर । स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत सूचना केंद्र की लाइब्रेरी डिजिटल लाइब्रेरी बनकर तैयार हो गई है। सोफ्टवयेर के माध्यम से यूनिक आईडी जनरेट की जाएगी। लाइब्रेरी में उपलब्ध पुस्तकों को सूचिबद्ध कर रैक नंबर इत्यादि लिखे गए है, ताकि पुस्तक के नाम से कम्प्यूटर में से रैक नंबर आदि मालूम कर आसानी से पुस्तक निकाली जा सकेगी। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले विद्यार्थी, शोधार्थी एवं पुस्तकों का अध्ययन करने वाले लाभांवित होंगे।
सूचना केंद्र लाइब्रेरी में 16 हजार से अधिक पुस्तकों की लिस्टिंग की गई है। लाइब्रेरी में 10 कम्प्यूटर एवं एक मास्टर कम्प्यूटर लगाया गया है। लाइब्रेरी में मॉनीटरिंग करने के लिए 8 सीसी टीवी कैमरे लगाए गए हैं। प्रमुख रूप से रीडिंग रूम, कंप्यूटर रूम, पार्किंग एवं मुख्यद्वार सहित अन्य स्थानों पर कैमरे लगाए गए हैं। विभाग के सक्षम अधिकारी अपने मोबाइल से मॉनीटरिंग कर सकेंगे। सूचना केंद्र लाइब्रेरी के लिए एप डपलप किया गया है। इस एप के माध्यम से यूजर एडमिन (लाइब्रेरी प्रभारी ) से संपर्क कर अपना पंजीयन करवाना होगा। पंजीयन के उपरांत उनकी लॉग-इन आईडी जनरेट हो सकेगी। लाइब्रेरी में बैठकर ई बुक, मैगजीन एवं समाचार पत्रों का अध्ययन किया जा सकता है। साथ ही साथ हार्ड कॉपी के लिए कंप्यूटर में सर्च कर रैक का पता किया जा सकेगा और बुक इशू करने की प्रक्रिया की जा सकेगी। लाइब्रेरी में मॉड्यूलर फर्नीचर लगाया गया है। यहां पर ई-बुक्स और ई-पेपर एवं मैगजीन अध्ययन के लिए उपलब्ध हैं। लाइब्रेरी में रीडिंग रूम, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और यूनिक आईडी जैसी सुविधाएं प्रदान की गई हैं। सूचना केंद्र लाइब्रेरी में टेब की व्यवस्था की गई है। इस टेब के माध्यम से लाइब्रेरी में पुस्तकों की जानकारी, बुक कब-कब और किन्हें इश्यू की गई है इसकी जानकारी एवं अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां इस टेब में होंगी। लाइब्रेरी का संचालन करने वाले सक्षम अधिकारी टेब के माध्यम से हर समय अपडेट रहेंगे। अजमेर स्मार्ट सिटी द्वारा ऑन लाइन बुक खरीदकर उपलब्ध कराया गया है। सूचना केंद्र लाइब्रेरी में मॉर्डन फर्नीचर लगाया गया है। 20 हजार पुस्तकों का डिजिटल कैटलॉग तैयार किया जा चुका है। पुस्तकों की सूची सॉफ्ट फोर्मेट में उपलब्ध रहेंगी। जिससे पाठक पुस्तक का नाम, प्रकाशक के नाम अथवा लेखक के नाम के आधार पर पुरानी उपलब्ध पुस्तकों में से आवश्यक पुस्तक का चयन कर सकेंगे। पाठक आवश्यक ई सामग्री को ई मेल द्वारा अथवा पेन ड्राइव आदि से सोफ्ट कॉपी प्राप्त कर सकते हैं।
वातानुकूलित लाइब्रेरी
सूचना केंद्र लाइब्रेरी पूरी तरह से वातानुकूलित बनाई गई है। प्रमुख रूप से न्यूज पेपर रीडिंग करने वालों एवं पुस्तकें पढ़ने वालों के लिए अलग-अलग पार्टिशियन बनाए गए हैं। सूचना केंद्र की डिजिटल लाइब्रेरी में 10 कम्प्यूटर एवं एक मास्टर कम्प्यूटर लगाए गए हैं। इन कम्प्यूटर के माध्यम से यहां आने वाले पाठक, विद्यार्थी एवं शोधार्थी ई-बुक्स का अध्ययन कर सकेंगे। मॉड्यूलर कम्प्यूटर टेबल पार्टीशन बोर्ड व रिवॉल्विंग चेयर लगाई गई हैं। न्यूज पेपर रीडर्स के लिए अलग से बैठने की व्यवस्था की गई है।
संवाद , मोहम्मद नज़ीर क़ादरी