अन्य

खेत के रकबे के अनुसार दी जाए किसानों को खाद..

कालाबाजारी रोककर सही तरीके से कराएँ खाद का वितरण: राजा अरिदमन सिंह

आगरा। जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश सरकार में पूर्व कैबिनेट मंत्री रहे वरिष्ठ भाजपा नेता राजा अरिदमन सिंह ने डीएपी खाद की समस्या के निदान हेतु उठाए गए कदमों के लिए एक ओर प्रदेश के मुख्यमंत्री के प्रति कृतज्ञता व्यक्त की है, वहीं दूसरी ओर उन्होंने कालाबाजारी रोककर खाद का वितरण सही तरीके से किए जाने की माँग की है।
इस संबंध में उन्होंने एआर (कोऑपरेटिव) लोचन शर्मा को आदेश दिया है कि किसानों को उनके खेत के रकबे के अनुसार खाद का वितरण किया जाए। ऐसा न हो कि प्रभावशाली और दबंग लोग खाद ले जाएँ और वास्तविक रुप से जरूरतमंद अन्नदाता किसान खाद से वंचित रह जाएँ। उन्होंने सीमांत और लघु किसानों को प्राथमिकता देने के निर्देश भी दिए हैं।
राजा अरिदमन सिंह ने इस संबंध में जिलाधिकारी प्रभुएन सिंह से भी बात करते हुए कहा है कि खाद को ब्लैक किए जाने की सूचनाएँ लगातार मिल रही हैं। 300 रुपए प्रति कट्टा ब्लैक से खाद बेची जा रही है। इस पर रोक लगाई जाए और खाद का वितरण सही तरीके से कराया जाए।

दो रैक और आएंगी शीघ्र..
राजा अरिदमन सिंह ने भदावर हाउस से एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया कि एक पखवाड़े पहले जब किसानों की डीएपी खाद की समस्या के संबंध में जिलाधिकारी से बात हुई थी तब दुर्भाग्य पूर्वक आगरा को सबसे कम खाद आवंटित की गई थी। लेकिन निरंतर प्रयासों से और माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा केंद्र सरकार से हस्तक्षेप करने के बाद पूरे प्रदेश को लाभ मिला। आगरा के लिए भी तीन रैक स्वीकृत हुईं। उनमें से एक रैक आगरा आ चुकी है और शेष दो रैक शीघ्र ही आगरा आएंगी।
उन्होंने बताया कि वे सोमवार को कृषि मंत्री उत्तर प्रदेश सरकार और खाद का वितरण करवाने वाले एडिशनल रजिस्ट्रार (कोऑपरेटिव) से भी अनुरोध करेंगे कि आगरा में शीघ्र अति शीघ्र शेष दो रैक भिजवाई जाएँ।

मुख्यमंत्री का जताया आभार..
राजा अरिदमन सिंह ने उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री श्री आदित्यनाथ योगी जी का आभार जताते हुए कहा है कि उत्तर प्रदेश में खाद की कमी आ रही थी। समस्या को देखते हुए माननीय मुख्यमंत्री ने केंद्र से अनुरोध कर खाद का कोटा पूरे उत्तर प्रदेश में बढ़वाया। इसका लाभ पूरे प्रदेश को मिला। आगरा के किसान भी लाभान्वित हुए और इसका लाभ भविष्य में भी मिलेगा।