अन्य

स्वास्थ्य सेवाओं में आशा कार्यकर्ताओं की अहम भूमिका : अपर निदेशक 

आगरा, अपर निदेशक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण कार्यालय के तत्वावधान में  मंगलवार को स्थानीय होटल क्रिस्टल सरोवर प्राइम में टीसीआईएच (पीएसआई) के सहयोग से मंडल  स्तरीय  कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें शहरी स्वास्थ्य मुद्दों को लेकर चर्चा की गई। कार्यक्रम की अध्यक्षता अपर निदेशक चिकित्सा एवं परिवार कल्याण डॉ. एके सिंह द्वारा की गई।
इस अवसर पर डॉ.  सिंह ने कहा  कि स्वास्थ्य विभाग की  सेवाओं को जन-जन तक पहुंचाने में आशा कार्यकर्ता  सबसे महत्वपूर्ण कड़ी हैं। शहरी क्षेत्र में भी आशा  घर-घर जाकर स्वास्थ्य विभाग की  योजनाओं के बारे में समुदाय स्तर पर जानकारी देती हैं और उन्हें उन सेवाओं को अपनाने के लिए प्रेरित करती हैं। उन्होंने कहा कि नगरीय  क्षेत्र में भी स्वास्थ्य मुद्दों को समुदाय स्तर तक पहुंचाने के लिए आशा कार्यकर्ताओं को भी अच्छी तरह से स्वास्थ्य योजनाओं के बारे में जानकारी होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि आशा  को इंसेटिंव के बारे में भी सही जानकारी होगी तो वह  उत्साहित होकर काम करेंगी।
राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन के नोडल अधिकारी डॉ. पीके शर्मा ने बताया कि टीसीआईएच (पीएसआई) स्वास्थ्य मुद्दों को लेकर अच्छा कार्य कर रही है। उनके द्वारा किए जा रहे प्रयास सराहनीय हैं।
डीईआईसी मैनेजर रमाकांत ने बताया – परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के लिए हम नव  दंपत्ति  को लक्ष्य बनाकर उन्हें परिवार नियोजन के साधन अपनाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं, इसके साथ ही जो दंपत्ति पहली बार माता-पिता बन रहे हैं उन्हें भी हम परिवार नियोजन अपनाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।
कार्यक्रम में जेडी डॉ. पीके शर्मा, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के नोडल अधिकारी डॉ. संजीव वर्मन, राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन के नोडल अधिकारी डॉ. पीके शर्मा, आगरा मंडल के सभी डीईआईसी मैनेजर, यूएचसी, एफपीएलएमआईएस, डिवीजनल कंसल्टेंट मौजूद रहे। पीएसआई इंडिया से मनीष सक्सेना और शरद श्रीवास्तव मौजूद रहे।