अन्य

ई-श्रम पोर्टल पर सभी सम्बन्धित असंगठित कर्मकारों का करायें पंजीयन

आगरा, मुख्य विकास अधिकारी ए0 मनिकन्डन ने अवगत कराया है कि जिलाधिकारी के आदेश के क्रम में वर्तमान में भारत सरकार के ई-श्रम पोर्टल पर असंगठित कर्मकारों का पंजीयन कराया जा रहा है तथा जनपद को आवंटित लक्ष्य लगभग 14 लाख 84 हजार 692 कर्मकारों के पंजीयन को अनिवार्य रूप से 31 दिसम्बर 2021 तक पूर्ण किया जाना है। इस लक्ष्य में मनरेगा श्रमिक/आशा वर्कर/आंगनबाड़ी वर्कर/पी0एम0किसान सम्मान निधि का लाभार्थी/शौचालय योजना के लाभाथी/पी0एम0एस0 स्वनिधि/निर्माण श्रमिक/दुकान एवं वाणिज्य अधिष्ठान में नियोजित कर्मकार सम्मिलित है। इसके अतिरिक्त वो सभी श्रमिक, जो 16 वर्ष से ऊपर एवं 59 वर्ष की आयु सीमा के अन्तर्गत है तथा ई0एस0आई0 एवं पी0एफ0 से आर्वत नहीं है एवं आयकर दाता नहीं है, सम्मिलित है। उदाहरण के लिए प्राथमिक पाठशाला में कार्यरत रसोईया आदि।
मुख्य विकास अधिकारी ने सभी सम्बन्धितों को निर्देशित किया है कि पंजीयन की शिथिल गति को दृष्टिगत रखते हुए प्रत्येक सप्ताह दिन शनिवार को ब्लाक स्तर पर असंगठित कर्मकारों के पंजीयन हेतु कैम्प के आयोजन के निर्देश दिये जा रहे हैं, जिसमें आप सभी विभाग के कार्यालयध्यक्ष अपने से सम्बन्धित लाभार्थियों को सम्बन्धित ब्लाकों में उनका पंजीयन करवाना सुनिश्चित करायेगें तथा उसी दिन प्रगति से अवगत भी करायेंगें। उन्होंने बताया है कि उपरोक्त पंजीयन कार्य मा0 उच्चतम न्यायालय के निर्णय के अनुपालन में किया जा रहा है, जिसकी सर्मीक्षा भारत सरकार एवं मुख्य सचिव, उ0प्र0 सरकार द्वारा निरन्तर की जा रही है।
उन्होंने बताया है कि यह पंजीयन निःशुल्क किया जा रहा है। सभी लाभार्थी से अपनी बैंक पासबुक एवं आधार कार्ड जो मोबाइल नम्बर से लिंक हो, को लेकर उपस्थित होना अनिवार्य है। यह पंजीयन ब्लाक पर उपस्थित बी0एल0ई0 के माध्यम से कराया जायेगा। इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता अथवा लापरवाही किसी भी स्तर पर क्षम्य नहीं होगी।