अन्य

के.यू.चि.अ.प. में सतर्कता जागरूकता सप्ताह मनाया गया

नई दिल्ली:  केंद्रीय यूनानी चिकित्सा अनुसंधान परिषद (के.यू.चि.अ.प.), आयुष मंत्रालय, भारत सरकार ने 26 अक्टूबर से 01 नवंबर 2021 के दौरान मुख्यालय सहित अपने सभी संस्थानों में सतर्कता जागरूकता सप्ताह मनाया। “स्वतंत्र भारत @ 75: सत्‍यनिष्‍ठा से आत्म निर्भरता” पर आधारित इस सप्ताह को स्वतंत्रता के 75 वर्ष मनाने के अन्तर्गत आम जनता के जीवन में सत्‍यनिष्‍ठा और एकजुटता हासिल करके आत्मनिर्भर भारत के नए युग का मार्ग प्रशस्त करने के प्रयास के रूप में मनाया गया।
इस अभियान का उद्देश्य हर स्तर पर भ्रष्टाचार को रोकने और सत्‍यनिष्‍ठा को बढ़ावा देने के लिए कर्मचारियों तथा आम जनता के बीच जागरूकता पैदा करना था। के.यू.चि.अ.प. में सतर्कता जागरूकता सप्ताह की शुरुआत प्रो. आसिम अली ख़ान, महानिदेशक, के.यू.चि.अ.प. द्वारा कोविड-19 दिशानिर्देशों का पालन करते हुए मुख्यालय के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को दिलाई गई सत्यनिष्ठा प्रतिज्ञा के साथ हुई। सभी अधिकारियों ने नैतिक व्यवसाय प्रथाओं को बढ़ावा देने और ईमानदारी और सत्‍यनिष्‍ठा की संस्कृति को बढ़ावा देने का संकल्प लिया। उन्होंने आगे पारदर्शिता, जवाबदेही और निष्पक्षता के आधार पर अच्छे प्रशासन के लिए प्रतिबद्ध होने का वचन दिया। उन्होंने घोषणा की कि वह ना तो रिश्वत लेंगे और ना ही रिश्वत देंगे और भ्रष्टाचार की किसी भी घटना की सूचना उपयुक्त एजेंसी को देंगे।
जागरूकता सप्ताह के दौरान मुख्य विषय से संबंधित विभिन्न गतिविधियों का आयोजन डॉ. नाहीद परवीन, सहायक निदेशक (यूनानी) और मुख्य सतर्कता अधिकारी, के.यू.चि.अ.प. की देखरेख में किया गया। गतिविधियों में वेबिनार, वाद-विवाद और निबंध लेखन इत्यादी प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया और प्रतिभागियों को पुरस्कार व प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।