अन्य

अजमेर सर्किट हाउस एनैक्सी भवन की हुई कायापलट

पुराने भवन के चार कमरों के इंटीरियर में किया जाएगा बदलाव

अजमेर । स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत सर्किट हाउस के रिनोवेशन एवं सौन्दर्यकरण किया जा रहा है। एनैक्सी भवन के 30 कमरों की कायापलट की जा रही है। 18 कमरों का कार्य पूर्ण कर लिया गया है, शेष 12 कमरों का कार्य 15 नवंबर तक पूर्ण कर लिया जाएगा।
स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत 2.31 करोड़ की लागत से ब्रिटीश कालीन निर्मित सर्किट हाउस रिनोवेशन एवं सौन्दर्यकरण का कार्य प्रगतिरत है। सर्किट हाउस के पुराने भवन के सामने एनैक्सी भवन 31 कमरे एवं डोरमेटरी हैं। जिसकी मरम्मत की जा रही है। इस भवन के 30 कमरों में से 18 कमरों का रिनोवेशन एवं सौन्दर्यकरण कर सर्किट हाउस प्रशासन को सौंप दिया गया है। शेष 12 कमरों में बिजली की फिटिंग एवं एसी लगाने का कार्य प्रगतिरत है। उल्लेखनीय है कि कमरों का रिनोवेशन एवं इंटीरियर के साथ कमरों के शौचालयों का रिनोवेशन किया गया है। बिल्डिंग के बाहर लैंड स्कैप एवं आकर्षक लाइटिंग की जाएगी। एनैक्सी भवन की छत पर वाटर प्रूफिंग की गई है। बरसात के दौरान छत पर पानी जमा नहीं हो इसके भी इंतजाम किए गए हैं। छत पर वाटर प्रूफिंग शीट लगाई गई है। छत की दीवारों की भी मरम्मत की गई है।
पुराने भवन के चार कमरों के इंटीरियर में होगा बदलाव
एनैक्सी भवन का कार्य पूर्ण होने के पश्चात सर्किट हाउस के पुराने भवन के चार कमरों के इंटीरियर में बदलाव किया जाएगा। भवन में पुराने नल फिटिंग के स्थान पर नई फिटिंग की जाएगी। इसी प्रकार सर्किट हाउस के पुराने भवन के चार कमरों का इंटीरियर में बदलाव किया जाएगा। इन कमरों की दीवारें एवं छतों का रिनोवेशन करते हुए टाइल्स बदली जाएंगी। भवन के शेष परिसर में मार्बल लगा हुआ है जिसकी घिसाई एवं पॉलिस की जाएगी।
लाइटों से जगमगाएगा पुराना भवन
सर्किट हाउस के पुराने भवन में आकर्षक लाइटें लगाई जाएंगी। प्रमुख रूप से फ्लड लाइट और स्ट्रीप ( एलईडी ) लाइट से मुख्य भवन जगमगाएगा। दूर से देखने पर भवन की सुन्दरता देखते ही बनेगी।
बगीचे में लगाए जाएंगे विभिन्न पौधे
सर्किट हाउस में बने बगीचे का सौन्दर्यकरण किया जाएगा। यहां पर विभिन्न किस्म पौधे लगाए जाएंगे। वॉक वे के लिए ब्लॉक्स लगाए जाएंगे। यहां पर अलग अलग तरह की लाइटें जैसे बोलार्ड्स, प्लांटर लाइट से पौधों को हाइलाइट किया जाएगा,
संवाद। मोहम्मद नज़ीर क़ादरी