देश विदेशहिंदी

गोरखपुर में डेंगू के 11 नए केस, कुल 56 मरीज अब तक मिले

गोरखपुर- DVNA। डेंगू का प्रकोप गोरखपुर में कम होने का नाम हीं ले रहा है। बीते तीन दिनों में जिले में डेंगू के 11 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ जिले में मरीजों की कुल संख्या 56 हो गई है। जिला अस्पताल में दो मरीजों को इलाज के लिए रविवार को भर्ती किया गया। उनकी हालत खतरे से बाहर बताई जा रही है।
बताते चलें कि डेंगू का प्रकोप इस समय अपने चरम पर है और महानगर के दो दर्जन से अधिक कॉलोनियों में डेंगू के मरीज मिल रहे हैं। सबसे ज्यादा प्रभावित रेलवे कॉलोनी है। डेंगू के मामलें एक बार फिर जटेपुर डेयरी कॉलोनी में सामने आए। इस कॉलोनी में अब तक डेंगू के पांच मामले सामने आ चुके हैं। दीपावली से लेकर रविवार तक जिला अस्पताल की ओपीडी 441 संदिग्ध मामले सामने आए। जिनमें से सोमवार को 84 नमूनों की जांच की गई। इन नमूनों की जांच में 11 मरीज पॉजिटिव मिले हैं। जटेपुर डेयरी कॉलोनी और रामगढ़ताल क्षेत्र के दो युवकों को जिला अस्पताल में भर्ती किया गया है।
डेंगू के मामले निजी अस्पतालों में भी बड़ी संख्या में सामने आ रहे हैं। निजी अस्पतालों में लोगों की जांच रैपिड किट से हो रही है। महानगर के निजी अस्पतालों में अब तक रैपिड किट से 1412 लोगों में डेंगू के संकेत मिले। इन्हें एनएस-वन पॉजिटिव कहा जाता है।
बीमारी न फैलने पाए
1. स्वीमिंग पूल में पानी भरा न छोड़ें
2. गमलों में पानी न जमने दें
3. पॉलीथिन और गंदगी हटा दें
4. खुले में पड़े टायर में मच्छर पनप सकते हैं इन्हें हटा दें
5. खाली बाल्टी या डिब्बे न रखें
6. ड्रम और टंकी खुली न रखें
7. कूड़ादान बंद हो
8. कूलर का पानी बदलते रहें
9. नाली की गंदगी जमने न दें

Auto Fetched by DVNA Services

Comment here