अन्य

प्रत्येक घर को जोड़ा जाएगा सीवर लाइन से, रूप रेखा तैयार

जिन क्षेत्रों में सीवर लाइन वहां पर किए जाएंगे सीवर कनेक्शन

अज़मेर । स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत आनासागर एवं सिटी जोन में सीवर लाइन डालने का कार्य प्रगतिरत है। जिन क्षेत्रों में सीवर लाइन डाल दी गई हैं वहां पर प्रत्येक घर को सीवर लाइन से जोड़ा जाएगा। इसके लिए रूप रेखा तैयार की गई है। उल्लेखनीय है कि दोनों जोन में 60 किलोमीटर सीवर लाइन डाल दी गई है।
जिला कलक्टर एवं अजमेर स्मार्ट सिटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री प्रकाश राजपुरोहित व नगर निगम आयुक्त एवं अजमेर स्मार्ट सिटी के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री देवेंद्र कुमार प्रोजेक्ट की नियमित मॉनीटरिंग कर रहे हैं। जिला कलक्टर ने निर्देश दिए हैं कि जिन क्षेत्रों में सीवर लाइन डाल दी गई हैं वहां पर प्रत्येक घर को सीवर लाइन से जोड़ा जाए। उल्लेखनीय है आनासागर एवं सीटी जोन में लगभग 2500 घरों से सीवर लाइन से जोड़ते हुए कनेक्शन जारी किए गए हैं। घरों को सीवर लाइन से जोड़ने के बाद अधिक से अधिक सीवर लाइन का उपयोग होने लगा है। वहीं दूसरी ओर रोड रेस्टोरेशन का कार्य भी समानान्तर जारी है। इसी प्रकार कल्याणीपुरा, अजयनगर एवं मदार क्षेत्र में मेन आउट फॉल सीवर लाइन का कार्य प्रगतिरत है।
आवेदन कर ले सकते हैं सीवर कनेक्शन
जिन क्षेत्रों में सीवर लाइन डाल दी गई हैं वहां पर आमजन नगर निगम में नियमानुसार आवेदन कर नियमानुसार सीवर कनेक्शन ले सकते हैं। आमजन से अपील की जाती है कि सीवर कनेक्शन के दौरान शौचालय ( सेफ्टी टैंक वाई पास ) एवं रसोई को भी जोड़ा जाए। ताकि भविष्य में किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। साथ ही डिजाइन किया एसटीपी का संचालन सही तरह से हो सकेगा।
…यहां डाली गई सीवर लाइन
स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत आनासागर जोन में 35 एवं सिटी जोन में 25 किलोमीटर सीवर लाइन डाल दी गई है। रोड रेस्टॉरेशन का कार्य भी समानान्तर चल रहा है। आनासागर जोन में प्रमुख रूप से जी ब्लॉक, माकड़वाली रोड, गोखले लेन, ज्ञानविहार कॉलोनी, ऋषि घाटी और नौसर घाटी में डामरीकरण का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। रातीडांग मेन हॉल का कार्य प्रगतिरत है। सिटी जोन प्रमुख रूप से नारीशाला रोड, अशोक नगर, अजय नगर, सतगुरू कॉलोनी और हरिओम नगर में सीसी रोड का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। ज्ञान विहान से फॉयसागर रोड पर 9 किमी सीवर लाइन डाली जाएगी। आरके पुरम से वीके कॉल के पास 8800 मीटर क्षेत्र को सीवर लाइन से जोड़ा जाएगा।
संवाद , मोहम्मद नज़ीर क़ादरी