अन्य

केंद्रीय शहरी विकास एवं पेट्रोलियम मंत्री हरदीप पुरी से सिख समाज के प्रतिनिधिमंडल ने भेंट की

आगरा(डीवीएनए),उत्तर प्रदेश राज्य अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य सरदार परविंदर सिंह के नेतृत्व में 6 सदस्सीय सिख प्रतिनिधि मंडल ने केंद्रीय शहरी विकास एवं पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी से उनके निर्माण भवन स्थित कार्यालय पर भेंट की।
उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य सरदार परविंदर सिंह ने हरदीप सिंह पुरी से उत्तराखंड हरिद्वार हर की पैड़ी स्थित,गुरु नानक देव जी महाराज जी के ऐतिहासिक स्थल गुरद्वारा ज्ञान गोदड़ी साहिब जी की पुनर्स्थापना किए जाने एवं उपरोक्त स्थल को सिख समाज को दिए जाने की मांग की।
सिंह ने बताया कि उपरोक्त भूमि उत्तर प्रदेश सरकार के सिंचाई विभाग की है,जो कि उत्तराखंड प्रदेश के अधिपत्य में है ।उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उपरोक्त प्रकरण पर अत्यंत ही गंभीर है एवं उन्होंने उपरोक्त प्रकरण पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी से संवाद स्थापित किए जाने एवं समस्या के शीघ्र निस्तारण का आश्वासन भी दिया है।इसी प्रकार से समाज उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से भी, प्रकरण के निस्तारण हेतु भेंट कर चुका है।
प्रतिनिधिमंडल ने हरदीप सिंह पुरी जी से उपरोक्त प्रकरण के निस्तारण हेतु दोनों राज्य से शीघ्र संवाद स्थापित किए जाने तथा गुरुद्वारा साहिब को पुनर्स्थापित किए जाने की मांग की है ।
इसके अतिरिक्त सरदार परविंदर सिंह ने गुरुद्वारा दुख निवारण साहिब, गुरु का ताल आगरा के निकट, गुरु तेग बहादुर साहिब जी महाराज जी के स्मृति में राष्ट्रीय स्मारक बनाए जाने की मांग की है तथा nh2 को गुरु गोविंद सिंह साहिब जी की परम पूज्य माता जी, माता गूजर कौर जी के नाम किए जाने का निवेदन माननीय मंत्री जी से किया है।
माननीय मंत्री जी ने सिख समाज की उपरोक्त मांगो को गंभीरता से सुना एवं शीघ्र निस्तारण किए जाने का वचन प्रतिनिधिमंडल को दिया।
प्रतिनिधिमंडल में प्रमुख रूप से गुरुद्वारा गुरु का ताल आगरा, के सेवादार बाबा गुरनाम सिंह, क्षेत्रीय अध्यक्ष भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा कानपुर क्षेत्र सरदार अजीत क्षेत्रीय महामंत्री ब्रज क्षेत्र श्री बंटी ग्रोवर,क्षेत्रीय अध्यक्ष गुरप्रीत सिंह,एवं जसकरण सिंह सम्मिलित थे।
संवाद , दानिश उमरी